उत्तराखंड में पर्यटकों को लुभावने के लिए दिया जा रहा ये ऑफर , जानिए सबसे पहले आप

कुमाऊं मंडल विकास निगम पर्यटकों को कुमाऊं मंडल की सबसे बढ़िया लोकेशन पर बने गेस्ट हाउस में रुकने के लिए लुभावने ऑफर दे रहा है। इसके लिए योजना बनाकर ऑनलाइन ट्रेवल कंपनियों से करार किया गया है।

योजना की शुरुआत मंडल की 15 मुख्य लोकेशन से होनी है। देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों को इन लोकेशनों पर बने गेस्ट हाउस में पहले आने पर किराये की मात्र 25 फीसदी तो लास्ट में आने पर 100 फीसदी रकम चुकानी पड़ेगी।

ये लुभावने ऑफर देकर राज्य में पर्यटन की दशा सुधारने के प्रयास किए जा रहे हैं। दरअसल, राज्य के सबसे सुंदर और खास जगहों पर केएमवीएन के 47 टीआरसी (गेस्ट हाउस) हैं। कोरोना के चलते निगम के साथ-साथ पर्यटन से जुड़े तमाम कारोबारियों को खासा नुकसान झेलना पड़ रहा था। संक्रमण बढ़ने से राज्य में सैलानी भी कम पहुंच रहे हैं।

अब केएमवीएन पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केएमवीएन डॉट इन के अलावा ऑनलाइन सर्विस उपलब्ध कराने वाली ट्रेवल कंपनियां मेक माई ट्रिप और गोआईिबबो के साथ काम करने जा रहा है। ताकि इन कंपनियों के जरिए मंडल की 15 चुनिंदा खास जगहों की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सके। यहां सबसे पहले ऑनलाइन गेस्ट हाउस लेने पर किराए में आकर्षक ऑफर दिया जा रहा है। टीआरसी की यह योजना कल 27 जनवरी से शुरू हो जाएगी। जल्द ही इसे सभी जगहों पर शुरू कर दिया जाएगा।

केएमवीएन की नई पहल पर्यटन से जुड़े तमाम छोड़े-बड़े कारोबारियों को भी लाभ पहुंचाएगी। आकर्षक ऑफर देने और ऑनलाइन ट्रेवल एजेंट्स के माध्यम से यह अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचेगा। जिसके चलते यहां पहुंचने वाले सैलानी भी बढ़ेंगे। इसका सीधा लाभ पर्यटन से जुड़े तमाम लोगों को होगा। ऐसा होने से फिर से पर्यटन व्यापार उभरने की पूरी उम्मीद जागी है। इसके लिए बहु चर्चित कंपनियों के साथ आचार संहिता से पहले टेंडर भी हो चुका है।

वैसे तो राज्य कई बेहतरीन लोकेशन हैं। मगर शुरुआती दौर में 15 सबसे खास लोकेशन में से नैनीताल के सात ताल गेस्ट हाउस को छोड़कर भवाली, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, नैनीताल, नौकुचिया ताल, मुक्तेश्वर सहित मुनस्यारी, बिर्थी फॉल, कौसानी, जागेश्वर, रानीखेत, बिनसर, चौकोड़ी के टीआरसी में योजना शुरू की जाएगी। यह पर्यटकों के घूमने की सबसे खास जगहों में शामिल हैं।