योगी सरकार ने चिड़ियाघर को दिए 43 करोड़ रूपए, कहा होगा ये निर्माण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोररखपुर चिड़ियाघर निर्माण के लिए 43 करोड़ रूपए मंज़ूर किये गए है, आपको बता दें कि शहीद अशफाक उल्ला खां राजकीय प्राणी उद्यान गोरखपुर में नए कार्यों के लिए 43 करोड़ रुपये के खर्च की मंजूरी मंगलवार को मिल गई। यह मंजूरी मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में होने वाली कैबिनेट की बैठक में मिली।

गौरतलब है कि इन कार्यों के लिए 9 नवंबर को लखनऊ में हुई व्यय वित्त समिति की बैठक में पहले ही स्वीकृति मिल चुकी थी। इन नई स्वीकृति से चिड़ियाघर की लागत बढ़कर 234.37 करोड़ रुपये हो जाएगी। वहीँ मंगलवार को कैबिनेट बैठक में केंद्रीय प्राणी उद्यान प्राधिकरण नई दिल्ली के निर्देशानुसार प्राणी उद्यान के मुख्य द्वार के निकट से हाईटेंशन लाइन के हटाने पर 3.59 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

बता दें कि सांप घर में एसी सिस्टम लगाने के लिए 30 लाख रुपये खर्च को मंजूरी मिली। एंट्रेंस प्लाजा, कैफेटेरिया समेत अन्य स्थानों के लिए 71.51 लाख रुपये के फिक्स फर्नीचर, रायनो बाड़ा के लिए 97.27 लाख, बब्बर शेर के बाड़े के लिए 1.70 करोड़, ट्वॉय ट्रेन के टिकट घर के लिए 49 लाख, गैराज के लिए 38 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं।

वहीँ बताया गया है कि इनरीचमेंट फॉर एनिमल के लिए 1.65 करोड़, नाइट शेड 28 लाख, चिड़ियाघर का मॉडल दो नग 32 लाख रुपये, वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम 31 लाख रुपये समेत अन्य कार्यों के लिए बढ़ी धनराशि खर्च होगी।

ज्ञात हो कि 23 फरवरी 2011 को प्राणी उद्यान के लिए 88.06 करोड़ रुपये की योजना थी। 9 फरवरी 2016 में प्रथम पुनरीक्षण हुआ तो लम्बे बिलम्ब के कारण परियोजना लागत बढ़कर 114 करोड़ रुपये हो गई।