यूपी में योगी सरकार जल्द लागू करेगी ये नई नीति, युवाओं को मिलेगा रोजगार

त्तर प्रदेश के आर्थिक उत्थान के लिए 25 नई नीतियां लाने के बाद योगी सरकार अब 26वीं नीति लाने की तैयारी में है। प्रदेश को विश्व में सर्वोत्तम सांस्कृतिक गंतव्य के रूप में स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर यूपी की संस्कृति नीति तैयार हो रही है।

संस्कृति विभाग के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम ने गुरुवार को बताया कि प्रदेश की संस्कृति नीति को तैयार करने के लिए एक हफ्ते में सुझाव मांगा गया है। इसके लिए सभी अकादमियों को निर्देश दिया गया है, जिसके आधार पर प्रदेश के लिए एक कारगर संस्कृति नीति तैयार की जा रही है। इसके तहत भारत सरकार की संस्कृति नीति का भी अध्ययन किया जाएगा।

सरकार की मंशा है कि यूपी की कलाओं और संस्कृति के सभी पहलुओं के संरक्षण और संवर्धन के लिए व्यक्तिगत, समूह, संस्थाओं, गैर सरकारी संगठनों, कॉरपोरेट क्षेत्र और व्यावसायिक घरानों को भी प्रोत्साहित किया जाए। इसमें प्रदेश की मूर्त और अमूर्त सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण, संवर्धन और सुदृढ़ीकरण करने के साथ ही प्रदेश का सांस्कृति मानचित्रण भी कराया जाएगा।

सरकार का मंतव्य साफ है, प्रदेश की अद्वितीय सांस्कृतिक पहचान को उसकी सम्पूर्ण विविधता में संरक्षित, संवर्धित और लोकप्रिय बनाते हुए यूपी की संस्कृति को पूरी दुनिया के सामने न केवल बेहतरीन तरीके से प्रस्तुत किया जाए, बल्कि रोजगार के अवसरों का भी बड़े पैमाने पर सृजन किया जा सके।