यूपी के 75 जिलों को योगी सरकार देने जा रही ये बड़ा तोहफा, जानिए सबसे पहले

गरीय निकाय चुनाव में प्रचंड विजय प्राप्त करने के बाद योगी सरकार अब प्रदेश के सभी 75 जिलों में सेफ एंड स्मार्ट सिटी का तोहफा देने की तैयारी कर रही है। यूपी के 17 नगर निगमों और गौतमबुद्धनगर जिले में यह सुविधा है।

प्रदेश के सभी जिलों में हाई क्लास सुविधाओं वाला एक नगर निकाय बनाने की योजना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक उच्चस्तरीय बैठक में नगर विकास विभाग के अधिकारियों को इसके लिए जल्द कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने प्रत्येक जिला मुख्यालय के पास मौजूद नगर निकायों को सीसीटीवी सर्विलांस से कवर करने, ड्रेनेज सिस्टम, पेयजल सुविधा, सरकारी स्कूलों के कायाकल्प को लेकर वृहद स्तर पर कार्ययोजना तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने हर जिले में विकास कार्यों की देखरेख के लिए एक-एक नोडल अफसर तैनात कर जवाबदेही तय करने के निर्देश दिए हैं। डीएम स्वयं सभी विभागों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा कर मौके पर जाकर निरीक्षण करें।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर जिला प्रशासन, नगर विकास, पुलिस विभाग और विकास प्राधिकरण आपसी समन्वय स्थापित करते हुए कार्ययोजना तैयार करेंगे। प्रदेश के सभी जिलों में जिला मुख्यालय से नजदीक सबसे पहले नगर निकाय को सेफ और स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने की संभावनाएं तलाशते हुए कार्ययोजना तैयार होगी। इसके लिए स्थानीय व्यापारियों, उद्यमियों, बैंकर, वित्तीय संस्थाओं और सामाजिक संगठनों से विचार-विमर्श कर प्लान तैयार किया जाएगा।