योगी सरकार ने किया बड़ा एलान, कहा बिना परीक्षा दिए पास होंगे ये लोग

उत्तर प्रदेश में बेईसिक शिक्षा विभाग ने कोरोना वाइरस के दरके कारण बेसिक शिक्षा विभाग से संबंद्ध सभी परिषदीय विद्यालय एवं राजकीय सहायता प्राप्त और निजी विद्यालयों में छुट्टी घोषित कर दी गई है.

 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने परीक्षाओं को रद्द करते हुए सभी छात्रों को बिना परीक्षा दिए ही अगली कक्षा में प्रोन्नति करने का आदेश जारी किया है.

साथ ही कोरोना के बड़े खतरे के कारण सरकार ने सभी स्कूल एवं कॉलेज को 2 अप्रैल 2020 तक बंद रखने के आदेश दिए है.हालांकि बाकी जिन छात्रों की परीक्षा अभी तक नहीं हो पाई है उनके लिए सरकार विचार कर रही है.

रिपोर्ट के मुताबिक कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक की परीक्षा में काफी ज्यादा फेरबदल किया गया है.पहले ये परीक्षाएं 16 से 23 मार्च के बीच कराई जानी थी,अब इस लेकिन परीक्षा तिथि को बढ़ाकर 23 से 28 मार्च कर दिया गया था.

सरकार ने अपर मुख्य अपर सचिव ने विद्यालयों शिक्षा के डायरेक्टर जनरल को स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किये है.साथ ही सरकार ने सभी औफ़िस और प्राइवेट जॉब के अलावा प्राइवेट शिक्षा संस्थानों को 2 अप्रैल तक बंद रखने का सख्त निर्देश दिया है.

कोरोनावायरस (Coronavirus) कई वायरस (विषाणु) प्रकारों का एक समूह है जो स्तनधारियों और पक्षियों में रोग के कारक होते हैं।

यह आरएनए वायरस होते हैं। मानवों में यह श्वास तंत्र संक्रमण के कारण होते हैं, जो अधिकांश रूप से मध्यम गहनता के लेकिन कभी-कभी जानलेवा होते हैं। गाय और सूअर में यह अतिसार और मुर्गियों में यह ऊपरी श्वास तंत्र के रोग के कारण बनते हैं।