यमुना प्राधिकरण की भूल पड़ी भारी, जमीन खरीदे बिना ही कर दिया…

नोएडा में बिना अधिग्रहण किए ही बिल्डर को जमीन आवंटन के खुलासे के बाद अब यमुना प्राधिकरण में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां पर प्राधिकरण ने बिना जमीन खरीदे ही 55 औद्योगिक भूखंडों का आवंटन कर दिया।

2013 में भूखंड आवंटन करने के बाद प्राधिकरण जमीन खरीदना ही भूल गया। मामला उच्च अधिकारियों के संज्ञान में आया तो तीन माह में भूमि खरीदकर आवंटियों को कब्जा देने की बात कही है।

इस सेक्टर में ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें बिना जमीन खरीदे ही 2013 में भूखंड आवंटित कर दिए गए। 10 सालों से आवंटी कब्जा लेने के लिए चक्कर काट रहे हैं।

जिन जमीन पर भूखंड आवंटित किए गए, वह जमीन भुन्ना तगा गांव की है। गुरुवार को आवंटियों की बैठक में यह मामला उच्च अधिकारियों के सामने उठा तो इस पर कार्रवाई शुरू हुई। इन आवंटियों को भरोसा दिया गया कि 90 दिनों में जमीन खरीदकर उन्हें कब्जा दे दिया जाएगा। अफसरों के इस आश्वासन पर आवंटियों ने राहत की सांस ली।

यीडा के सेक्टर-33 में औद्योगिक आवंटियों को भूखंड पर कब्जा नहीं मिल पा रहा है। भूखंड आवंटित हो गए और वहां पर विकास कार्य भी चल रहे हैं। इस सेक्टर में 2013 में भूखंड आवंटन शुरू हुआ था, लेकिन अभी तक कब्जा नहीं मिल पाया है। हालांकि, प्राधिकरण यहां पर विकास कार्यों को कराने में जुटा है।