पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए करे ये काम

अब आप एक टब में गर्म पानी लें और इसमें एप्‍सम सॉल्‍ट या शैंपू व नींबू का रस डालें। एप्‍सम सॉल्‍ट की मदद से आपके पैरों की सूजन व थकान दूर होगी और नींबू एंटी बैक्‍टीरियल व एंटी फंगल गुणों से समृद्ध है, जो किसी भी तरह के फंगल को कम करने में मदद करेगा।

सबसे पहले घर पर पेडीक्योर करने के लिए आप अपने नाखूनों से नेल पॉलिश रिमूवर से नेल पेंट को साफ कर लें। नाखूनों को अच्‍छे से साफ करने के बाद आप नेल कटर की मदद से अपने नाखूनों को सही तरीके से काटें और नेल फाइल की मदद से अपने नाखूनों को घिसकर उन्‍हें अपनी मनचाही शेप दें।

चेहरे की देखभाल के साथ हाथ व पैरों की देखभाल करना भी बेहद जरूरी है। ऐसे में आप में से बहुत से मैनिक्‍योर या पेडीक्योर कराने के लिए पार्लर के चक्‍कर काटते होंगे। लेकिन आप में से बहुत से लोग ऐसे भी होंगे, जो इन कामों के लिए समय ही न निकाल पाते हों।

अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो अब आपकी परेशानी खत्‍म, क्‍योंकि हम आपको घर पर आसानी से पेडीक्योर करने का तरीका बता रहे हैं। जिससे आपके पैरों का रूखापन व कालापन दूर होगा और आपके पैर भी खूबसूरत नजर आएंगे।

पेडीक्योर करने से आपके पैरों की धूल-मिट्टी और डेड सेल्‍स को हटाने का काम किया जाता है। इससे आपके पैर ही नहीं, बल्कि नाखून भी चमकदार दिखते हैं।