अफगानिस्तान में महिलाओं का जीना हुआ मुश्किल, एक बार फिर तालिबानी ऑर्डर से सदमे में लोग

तालिबान के शासन में आने के बाद अफगानिस्तान में महिलाओं के लए आए दिन कुछ ना कुछ नियम कानून लगाए जाते है. तालिबान के हालिए आदेश के मुताबिक अब अफगानिस्तान में महिलाओं को पार्क और जिम में जाने की मनाही होगी.तालिबान पिछले साल अगस्त 2021 में सत्ता पर काबिज हुआ था.

उन्होंने देश में माध्यमिक और उच्चतर विद्यालय जाने पर लड़कियों पर प्रतिबंध लगा दिया है, महिलाओं को रोजगार के ज्यादातर क्षेत्रों में प्रतिबंधित कर दिया है और महिलाओं को सार्वजनिक स्थानों पर सिर से लेकर पैर तक बुर्के में ढके रहने का आदेश दिया था.

जो भी इन आदेशों को नही मानेगा उसको सख्त सजा दी जाएगी. बता दें कि पिछले साल अगस्त में अमेरिका के अफगानिस्तान को छोड़ने के बाद तालिबान दूसरी बार देश की सत्ता पर काबिज हुआ था. जिसके बाद देश के तत्कालीन राष्ट्रपति अशरफ घनी देश छोड़ कर भाग गए थे.

धार्मिक मामलों के मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रतिबंध लगाया जा रहा है महिलाओं के पार्क में जाने पर भी पाबंदी है. महिलाओं के जिम और पार्क में जाने पर प्रतिबंध इसी हफ्ते से लागू हो गया है.प्रवक्ता ने कहा, ‘‘लेकिन, दुर्भाग्य से, आदेशों का पालन नहीं किया गया और नियमों का उल्लंघन किया गया और हमें महिलाओं के लिए पार्क और जिम बंद करने पड़े.’’