बीसीसीआई की AGM मीटिंग में महिला आईपीएल को मिली हरी झंडी, मार्च 2023 में होगा आयोजन

बीसीसीआई की सालाना बैठक में महिला आईपीएल को आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी गई है। महिला आईपीएल के पहले संस्करण में पांच टीमें शामिल होंगी। इसका आयोजन मार्च 2023 में किया जाएगा।

 टीमों को कैसे बेचा जाएगा और टूर्नामेंट कैसे आयोजित किया जाएगा, इस पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा।बीसीसीआई की एक आधिकारिक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है, “बोर्ड ने महिला इंडियन प्रीमियर लीग के आयोजन को अपनी मंजूरी दे दी है।”

एजीएम के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के दोबारा सचिव चुने गए जय शाह ने एशिया कप 2023 और पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों को लेकर बीसीसीआई के रुख को भी स्पष्ट कर दिया। जय शाह ने कहा, ‘पाकिस्तान के लिए हमने नीति बताई है कि हमें सरकार की मंजूरी की आवश्यकता है।’महिला आईपीएल के पहले संस्करण में पांच टीमें शामिल होंगी और मार्च 2023 में पुरुष आईपीएल से पहले खेली जाएंगी। टूर्नामेंट में 20 लीग मैच होंगे, जिसमें टीमें दो बार एक-दूसरे से खेलेंगी।

जय शाह ने कहा, ‘जहां तक एशिया कप का सवाल है, जो अगले साल पाकिस्तान में होना है, वह तटस्थ स्थान पर होगा। यह मेरा फैसला है कि 2023 में एशिया कप तटस्थ स्थान पर होगा।’ जय शाह के इस ऐलान के बहुत मायने हैं। वह एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) के अध्यक्ष हैं। उनका कार्यकाल साल 2024 तक है।