महिलाओं के लिए बेहद फायदेमंद है केले के फूल, जानकर चौक जाएगे आप

आपने आज तक केला खाने के तो कई फायदे सुने होंगे पर क्या आप केले के फूल का सेवन करने से सेहत को मिलने वाले फायदों के बारे में भी जानते हैं।

जी हां, केले का फूल प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, फास्फोरस, कॉपर, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्वों से भरपूर होता है, जो सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। आयुर्वेद में केले के फूल का औषधि के रूप में प्रयोग होता है। इसका इस्तेमाल हेयर सीरम, फेशियल ऑयल, क्रीम और स्क्रब बनाने के लिए भी किया जाता है। केले के फूल से कई तरह के व्यंजन भी तैयार किए जा सकते हैं। लेकिन आज के समय में जब हर व्यक्ति अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉग बनाए रखने पर जोर दे रहा है तो जानते हैं केले के फूल से कैसे बनाया जा सकता है काढ़ा और इसका सेवन करने से शरीर को मिलते हैं कैन से गजब के फायदे।

केले के फूल से कैसे बनाएं काढ़ा-

केले के फूल से काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहलेकेले के फूलों को पानी में अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी में थोड़ा का नमक डालकर अच्छे से पकाएं। जब यह ठंडा हो जाए, तो इस पानी में आधा चम्मच जीरा पाउडर और काली मिर्च मिक्स कर दें। आपका काढ़ा तैयार है।

केले का फूल एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने की वजह से फ्री-रेडिकल्स को कम करने में मदद करता है। केले के फूलों से तैयार काढ़े का सेवन करने से कैंसर और एंटी-एजिंग के लक्षणों को कम करने में भी मदद मिलती है।

केले के फूलों से तैयार काढ़े का सेवन करने से गर्भाशय में होने वाली परेशानियों को दूर करके यूट्रस को हेल्दी रखने में मदद मिलती है। इस काढ़े को बनाने के लिए केले के फूल में थोड़ी सी हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर मिक्स करके काढ़ा बनाकर पिएं। इस काढ़े को नियमित रूप से पीने से गर्भाशय में होने वाली समस्याएं दूर हो सकती हैं।

केले के फूल में मौजूद फाइबर डाइजेशन में मदद करते हैं।ये पेट में भोजन के अवशोषण को बढ़ावा देने में मददगार हैं. इसके काढ़े से एंजाइटी दूर होती है।

केले का फूल आपकी मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखता है। ये आपके मूड को बूस्ट करता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम स्ट्रेस को कम करके डिप्रेशन की समस्या को दूर रखता है। केले के फूलों से तैयार काढ़ा डायबिटीज रोगियों के शरीर में इंसुलिन का स्तर कंट्रोल रखने में भी मदद करता है।

पीरियड्स के दौरान अधिक ब्लीडिंग और दर्द को कंट्रोल करने के लिए भी केले का फूल बेहद मददगार साबित हो सकता है। पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द होने पर केले के फूलों को पानी में अच्छे से उबाल लें। अब इस पानी में थोड़ा का नमक डालकर अच्छे से पकाएं। जब यह ठंडा हो जाए, तो इसमें आधा चम्मच जीरा पाउडर और काली मिर्च मिक्स करके पी लें। इसके अलावा आप इसके फूलों का सेवन उबालकर और दही के साथ कर सकते हैं। इससे पीरियड्स पेन में राहत मिलती है।