पुलिस में भर्ती होने के लिए अब स्त्रियों को देना होगा ये टेस्ट

इंडोनेशिया में यदि कोई महिला पुलिस में भर्ती होना चाहती है तो यह कार्य उसके लिए बिल्कुल भी सरल नहीं है. यहां पर स्त्रियों को पुलिस में भर्ती होने से पहले उच्च एजुकेशन पूरी करना, विवाह नहीं करना  17.5 से 22 साल  की आयु होना जरूरी है

इन सब शर्तों के बाद यहां की स्त्रियों को वर्जिनिटी टेस्ट देना होता है. टू फिंगर नाम का यह टेस्ट बलात्कार के बाद लड़कियों का किया जाता है.

हैरानी वाली बात तो यह है कि यहां पर भर्ती होने से पहले स्त्रियों को चयन समिति के समक्ष अपनी सुंदरता का प्रदर्शन भी करना पड़ता है.
यहां की स्त्रियों को जो समिति चयन करती है, उसमें केवल पुरुष होते हैं  यह पुरुष सिर्फ सुंदर स्त्रियों को ही पुलिस में भर्ती करते हैं. इस देश में पुलिस फोर्स का गठन 1946 में हुआ था. बता दें कि हिंदुस्तान में इस प्रकार की कोई भी जाँच नहीं होती है जबकि इंडोनेशिया में स्त्रियों को पुलिस में भर्ती होने के लिए इस टेस्ट से गुजरना पड़ता है.

दरअसल यहां का नियम है कि जो महिला पुलिस में भर्ती होना चाहती है, उसे भर्ती होने तक विवाह नहीं करनी होती है. एमनेस्टी इंटरनेशनल द्वारा इस को कौमार्य परीक्षण को एक अपमानजनक  मानव अधिकारों का उल्लंघन करने वाला टेस्ट करार दिया है, इस वजह से यह कई राष्ट्रों में बैन है.