महिलाए अब Google पर न करे ऐसा सर्च, चुकानी पड़ सकती है ये बड़ी कीमत

Google में पूरी दुनिया समा गई है। किसी भी जानकारी को हासिल करने का Google अब आसान जरिया हो गया है। ऐसे में कई बार हम जरूरी जानकारी लेने के लिए भी Google का सहारा ले लेते हैं।

 

लेकिन कई बार यह बेहद जोखिमभरा हो सकता है। खासकर Customer Care के नंबर्स ढूंढना मुसीबतभरा हो सकता है। जालसाज फर्जी बिजनेस नंबर्स और कस्टमर केयर नंबर्स लिखकर यूजर्स को अपने झांसे में लेते हैं। इन नंबर्स पर कॉल करने के बाद जालसाज कस्टमर्स को अपने चंगुल में फंसाकर उनसे ऑनलाइन फ्रॉड कर लेते हैं।

Google पर Banking Websites सर्च करने से बचना चाहिए जब तक कि ऑफिशियल URL की जानकारी ना हो। धोखेबाज कई बार नामी बैंक कंपनियों की फर्जी वेबसाइट्स बनाकर रखते हैं जो हूबहू कंपनी बेबसाइट जैसी ही नजर आती है।

सही URL की जानकारी ना होने पर यूजर उस वेबसाइट पर जाता है और अपनी महत्वपूर्ण निजी जानकारियां शेयर कर देता है जो बाद में उसके लिए मुश्किलें खड़ी कर देता है।

देश में पिछले कुछ वक्त में डिजिटलीकरण पर सरकार का काफी जोर है। इससे हर स्तर पर ना सिर्फ सरकार को निगरानी रखने में आसानी होगी बल्कि आम जनता के काम भी आसानी से हो सकेंगे।

हालांकि डिजिटल युग में थोड़ी सी भी लापरवाही काफी भारी साबित हो सकती है। जैसे जैसे देश Digital India की तरफ बढ़ रहा है, वैसे वैसे ही Online Fraud के मामले भी सामने आ रहे है।

अलग अलग तरीकों से ये धोखेबाज आम लोगों को अपने झांसे में लेते हैं। इसके बाद उन्हें भारी चपत लगा देते हैं। ऐसे में कुछ एहतियातन कदम उठाकर इन जालसाजों के चंगुल में आने से बचा जा सकता है।