महिलाओं को मिला ये बड़ा मौका , अब शादी, बच्चे या…

आईआईटी मद्रास करवाएगा एआई, डाटा साइंस, बिग डाटा, साइबर सिक्योरिटी और डिजिटल फारेंसिक में कोर्स
शादी, बच्चे या फिर अन्य कारण से जॉब छोड़ने वाली स्त्रियों को डिजिटल स्किल अकेडमी बनाएगी नयी तकनीक में दक्ष
विस्तारसंस्थान के निदेशक प्रो। भास्कर राममूर्ति के मुताबिक, तकनीकी क्षेत्र की स्त्रियों के लिए सीबी2 वूमन नाम से कार्यक्रम प्रारम्भ किया जा रहा है.

 

डिजिटल स्किल अकेडमी के साथ फारेंसिक इंटेलीजेंस सर्विलेंस व सिक्योरिटी टेक्नोलॉजी (एफआईएसएसटी) योगदान कर रहा है.

शैक्षणिक सत्र 2020-21 से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, डाटा साइंसेज, साइबर सिक्योरिटी, डिजिटल फोरेंसिक के कोर्स शामिल किए गए हैं. इन कोर्स के माध्यम से 150 घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि वे दोबारा अपना कैरियर प्रारम्भ कर सकें.

छात्रों और कामकाजी लोगों को भी जोड़ने की योजनाडिजिटल स्किल अकेडमी के चेयरमैन लक्ष्मी नारायण के मुताबिक, इन कोर्स की आरंभ स्त्रियों से की जा रही है.

भविष्य में विद्यार्थियों व कामकाजी लोगों के लिए ऐसे कोर्स प्रारम्भ किए जाएंगे. इसका मकसद पुरानी तकनीक की पढ़ाई करने वाले इंजीनियरों को नयी तकनीक में दक्ष करना होगा जिससे वह मार्केट की मांग के अनुरूप खुद को तैयार कर सकेंगे.

शादी, बच्चे या फिर अन्य किसी कारण से जॉब छोड़ने वाली स्त्रियों को दोबारा कैरियर प्रारम्भ करने में आईआईटी मद्रास मदद करेगा.

ऐसी इंजीनियर स्त्रियों को एआई/एमएल, डाटा साइंस, बिग डाटा, साइबर सिक्योरिटी और डिजिटल फोरेंसिक में सर्टिफिकेट कोर्स करवाया जाएगा.

आईआईटी मद्रास की डिजिटल स्किल अकेडमी इन कोर्स के माध्यम से इन महिला इंजीनियरों को नयी तकनीक में दक्ष बनाएगी. खास बात यह है कि इस कोर्स के बाद इन्हें प्लेसमेंट दिलवाने में भी मदद की जाएगी.