1918_flu_in_Oakland (Public domain) 1918 flu epidemic: the Oakland Municipal Auditorium in use as a temporary hospital. The photograph depicts volunteer nurses from the American Red Cross tending influenza sufferers in the Oakland Auditorium, Oakland, California, during the influenza pandemic of 1918. Date 1918 Source Photo by Edward A. "Doc" Rogers. From the Joseph R. Knowland collection at the Oakland History Room, Oakland Public Library. Digital copy via [1] Author Edward A. "Doc" Rogers, 1873-1960

20 साल के अंदर ये पांचवी महामारी दुनिया को भेट कर चूका है चीन, रॉबर्ट ओ बोले:’इसे किसी तरह रोकना…’

कोरोना वायरस को लेकर दुनिया के दो शक्तिशाली देश अमेरिका और चीन के बीच तकरार जारी है। इसी बीच अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कहा कि बीते बीस साल में चीन से पांच महामारी आई हैं और इसे किसी न किसी बिंदु पर तो रोकना ही होगा।

जन स्वास्थ्य के ऐसे भयावह हालात के साथ दुनिया आखिर कैसे रह सकती है जिसकी शुरुआत चीन से हुई और फिर यह पूरी दुनिया में फैल गया। उन्होंने यह नहीं बताया कि चीन से निकली पांचवी महामारी कौन सी है।

उन्होंने दुनियाभर में 2,90,000 लोगों की जान लेने वाली महामारी कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया। ओ ब्रायन ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से कहा कि दुनियाभर के लोग खड़े होंगे और चीन की सरकार से कहेंगे कि हम चीन से निकल रही इन महामारियों को सहन नहीं करेंगे, फिर चाहे ये पशु बाजारों से निकल रही हो या फिर प्रयोगशालाओं से।ओ ब्रायन ने कहा कि इसे कहीं न कहीं तो रोकना होगा। हमने चीन को मदद के लिए स्वास्थ्य पेशेवरों को भेजने का प्रस्ताव दिया था जो उन्होंने अस्वीकार कर दिया।