हल्दी-नींबू पानी का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा फायदा

सामग्री 2 छोटी ताजी हल्दी की जड़ें 1 छोटा चम्मच – अदरक 1 छोटा चम्मच भुना जीरा 1 छोटा चम्मच – काला नमक 2 चम्मच – काली मिर्च 4 बड़े चम्मच – शहद 2 चम्मच – गुलाबी नमक 4 – नींबू (रसदार)

हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, इसलिए सर्दी-ज़ुकाम और कफ की समस्या होने पर हल्दी मिले दूध का सेवन लाभकारी साबित होता है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल तत्व होते हैं जो शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फायबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम व जिंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

नींबू में पोटेशियम, आयरन, सोडियम, मैगनेशियम, जिंक, फास्फोरस और क्लोरीन तत्त्व होते हैं। साथ ही प्रोटीन, वसा और कार्बोज भी पर्याप्त मात्रा में हैं। विटामिन सी से भरपूर नीबू शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ ही एंटी आक्सीडेंट का काम भी करता है और कोलेस्ट्राल भी कम करता है।

अगर आप इम्यून बढ़ाने वाले काढ़ा और अन्य चीजों से बोर हो गए हैं, तो हम आपको एक नया उपाय बता रहे हैं, जो न सिर्फ इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने बल्कि कई रोगों से बचाने में सहायक है। यह उपाय है हल्दी और नींबू पानी। जिन लोगों को काढ़ा पीना मुश्किल लगता है, उनके लिए हल्दी और नींबू पानी सिस्टम को खुश रखने का सही तरीका है।

आप अपनी पसंद के हिसाब से इसे मीठा या तीखा बना सकते हैं। अगर हल्दी बहुत मजबूत है, तो आप हल्दी की मात्रा कम कर सकते हैं। आप नींबू को आंवला से भी बदल सकते हैं। नीच दी गई सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें।

कोरोना वायरस महामारी ने हर किसी को इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत करने पर मजबूर किया है। लोग इसके लिए अपनी डाइट में रसोई के मसालों को शामिल करने से लेकर नियमित रूप से व्यायाम करने और कुछ जीवनशैली की आदतों में बदलाव कर रहे हैं।