घर बैठे राशन कार्ड को आधार कार्ड से करे लिंक- Aadhar Card Link Ration Card

घर बैठे औनलाइन अपने राशन कार्ड में जोड़ सकते है फैमिली सदस्य का नाम, जानिये कैसे

राशन कार्ड हमारे लिए एक बहुत ही आवश्यक दस्तावेज है और इसमें हमारे परिवार के सभी सदस्यों के नाम होने चाहिए। परन्तु कई बार लोगों को राशन कार्ड में अपने परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ने में कई समस्याओ का सामना करना पड़ता है।

घर बैठे राशन कार्ड को आधार कार्ड से करे लिंक- Aadhar Card Link Ration Card

आज हम आपको बताएंगे की कैसे घर बैठे अगर राशन कार्ड में किसी फैमिली सदस्य का नाम छूट गया है  तो उसे कैसे सही करे.

कैसे घर बैठे औनलाइन अपडेट करें ये जानकारी: 

राशनकार्ड में कोई जानकारी अपडेट कराने के लिए संबंधित प्रदेश के खाद्य आपूर्ति विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। पहली बार इस वेबसाइट पर आपको एक लॉगिन आईडी बनानी होगी, जोकि कुछ मिनटों में ही पूरा हो जाएगा।

लॉगिन करने के बाद इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको नये मेम्बर का नाम जोड़ने का विकल्प होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया फॉर्म खुलेगा।

इस फॉर्म में आपको परिवार के नये सदस्यों की पूरी जानकारी सही-सही भरनी होगी।

अगले स्टेप में इस फॉर्म के साथ आपको सभी उपरोक्त डॉक्युमेंट्स की स्कैनकॉपी भी अपलोड करनी होगी। इसके बाद फॉर्म सबमिट करना होगा।

फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आपको एक ​रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा, जिसके द्वारा आप इसी वेबसाइट पर लॉगिन कर फॉर्म को ट्रैक कर सकते हैं।

इस फॉर्म व डॉक्युमेंट्स को ऑफिसर वेरिफाई करेंगे। अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी ठीक है तो इस फॉर्म को एक्सेप्ट कर लिया जाएगा व पोस्ट के जरिए आपके एड्रैस पर राशन कार्ड भेज दिया जाएगा।