तबाही लेकर आ रहा है ये देश, जारी हुआ अलर्ट…

फिलीपींस एटमॉस्‍फीयर, जियोपि‍फ‍जिकल एंड एस्‍ट्रोनॉमिकल सर्विस एडमिन्स्ट्रिेशन ने इसे सुपर टाइफून रोली का नाम दिया है और बताया कि यह बेहद खतरनाक है।

 

जापान की मेट्रोलॉजिक एजेंसी ने सबसे पहले 28 अक्‍टूबर को इसे देखा और फिलीपींस को सतर्क किया, लेकिन जापानी एजेंसी के अनुमान से भी ज्‍यादा भयावह यह तूफान है।

महाविनाशी तूफानी संकट को देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है और उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम शुरू किया गया। प्रशासन ने समुद्री यात्रा को निलंबित कर दिया है और शनिवार को जगह जगह COVID-19 प्रोटोकॉल के तहत निकासी केंद्रों को तैयार किया गया है।

प्रशांत महासागर में छोटे-छोटे द्वीपों वाले फिलीपींस में आपात स्थिति का ऐलान हो गया है, क्‍योंकि इस साल का दूसरा बड़ा सुपर टाइफून रोली आज फिलीपींस पहुंचने वाला है जो अपने साथ बडी तबाही लेकर आ रहा है।

इस सुपर टाइफून की जद में आधा से ज्‍यादा फिलीपींस है। अटलांटिक महासागर व प्रशांत महासागर की सीमा से बना यह तूफान बड़ी तेजी से फिलीपींस की ओर बढ़ रहा है।

सुपर टाइफून रोली के रविवार को फिलीपींस पहुंचने की आशंका से तबाही का खौफ लोगों की आंखों में साफ दिख रहा है। फिलीपीन कोस्ट गार्ड ने यात्रियों और मछुआरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तूफान के रास्ते के क्षेत्रों में समुद्री यात्राएं स्थगित कर दीं है। देश के प्रमुख बंदरगाहों मिंडोरो, बटांगास, ल्यूजेना, क्वेज़ोन और मनीला में सभी गतिविधियां रोक दी गई हैं और सांस थाम कर सभी तूफान के गुजरने का इंतजार कर रह

जपान मेट्रोलॉजिकल एजेंसी ने बीते बुधवार 28 अक्‍टूबर को टाइफून गोनी के आने की जानकारी दी और फिलीपींस के लिए खतरा बताया, लेकिन टाइफून गोनी अब सुपर टाइफून रोली बन चुका है और आधे से जयादा पिफलीपींस को तबाह करने पर आमादा दिखाई दे रहा है।

फिलीपींस सरकार ने एक दिन पहले ही अलर्ट जारी कर दिया। लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाने का काम जारी है, लेकिन तेजी से बढ रहे सुपर टाइफून ने सभी की सांसें रोक रखी हैं।