कोरोना वायरस के चलते अमेरिका पर मंडराया ये बड़ा खतरा, 80 फीसदी आबादी हुई…

अमेरिकी जेल इस वक्त नोवल कोरोना वायरस का सबसे बड़ा खतरा झेल रहे हैं। अमेरिकी अधिकारियों ने इस संकट की आशंका के मद्देनजर तमाम कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

 

जबसे उन्हें सूचना मिली है कि ओहियो स्थित मैरियॉन जेल की 80 फीसदी से ज्यादा कैदी और 175 जेल स्टाफ कोविड-19 पॉजिटिव हो गए हैं, उनके हाथ-पांव फूल चुके हैं।

जेलों में इस बीमारी से मौतों की तादाद तेजी से बढ़ती जा रही है और जेल अधिकारियों के पास ज्यादा विकल्प मौजूद नहीं हैं। वह न तो जेलों में कैदियों की भीड़ की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग पालन करवा पा रहे हैं और ऊपर से मेडिकल स्टाफ और पर्सनल प्रोटेक्शन गियर की किल्लत अलग झेलनी पड़ रही है।

बता दें कि अमेरिकी जेलों में 23 लाख कैदी बंद हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा हैखासकर जबसे टेक्सास फेडरल जेल में ड्रग्स रखने के आरोपों में गिरफ्तार 30 साल की एक महिला की मौत हुई है, जेल प्रशासन को कुछ सूझ नहीं रहा है।

जेलों के खचाखच भरे होने की वजह से जेल प्रशासन को समझ नहीं आ रहा है कि बढ़ते संक्रमण को काबू में कैसे करेंगे। इस बीच अमेरिका में एक नई स्टडी सामने आई है, जिसमें इस बात की आशंका जताई गई है कि सरकार को डेढ़ से दो साल तक इस बीमारी से निपटने की तैयारी कर लेनी चाहिए, क्योंकि इसके इतनी जल्दी खत्म होने के आसार नहीं हैं।

उस गर्भवती महिला की सेहत बिगड़ी तो उसे वेंटिलेटर पर चढ़ाया गया और ऑपरेशन से उसने बच्चे को जन्म दिया और वेंटिलेटर पर ही उसकी मौत हो गई।

एक आंकड़े के मुताबिक पूरे अमेरिका में अबतक 13,436 कैदी और 5,312 जेल स्टाफ कोविड-19 से संक्रमित पाए जा चुके हैं। जबकि, दावा किया जा रहा है कि ज्यादातर राज्यों में जेलों में बहुत ही कम टेस्टिंग हो रही है और 50 में से 5 राज्य तो किसी तरह की जानकारी ही नहीं दे रहे।

अमेरिकी जेलों में तेजी से संक्रमण की एक ही वजह बताई जा रही है कि सारे कैदियों से खचाखच भरे हुए हैं और उन्हें अलग-अलग किया जाना मुश्किल है।

अमेरिकी जेलों में कैदियों की आबादी दुनिया में सबसे ज्यादा है। एक आंकड़े के मुताबिक वहां इस वक्त 23 लाख कैदी अलग-अलग जेलों में बंद हैं और जानकारी के मुताबिक इस समय उन सबपर कोरोना वायरस के इंफेक्शन का खतरा मंडरा रहा है।