नागरिकता कानून को लेकर सामने आया नया सच, रात 10 बजे से होगा लागू

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए)  राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के विरोध में दरियागंज थाने में हिंसक प्रदर्शन कर आगजनी  तोड़फोड़ करने पर शुक्रवार रात कम से कम 10 लोगों को हिरासत में लिया गया. वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

 

दिल्ली पुलिस ने इसके अतिरिक्त दिल्ली के जामा मस्जिद पर प्रदर्शन कर रहे भीम आर्मी के नेता चंद्रशेखर ‘रावण’ को भी गिरफ्तार किया है.

वह संशोधित नागरिकता कानून के विरूद्ध मस्जिद के अंदर प्रदर्शन कर रहे थे. उन्होंने कहा, ”हमें बलिदान देना होगा ताकि कानून वापस लिया जाए. हम हिंसा का समर्थन नहीं करते. हम शुक्रवार प्रातः काल से मस्जिद के अंदर बैठे थे  हमारे लोग हिंसा में शामिल नहीं थे.” आजाद शुक्रवार को पुलिस को चकमा देकर जामा मस्जिद पहुंचे थे.

दिल्ली में जामा मस्जिद के पास लोगों ने तिरंगा लेकर विरोध मार्च निकाला. भीम आर्मी ने जंतर-मंतर तक मार्च निकाला. दरियागंज इलाके में कार में आग लगा दी. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों लाठीचार्ज किया  पानी की बौछार छोड़ी. उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद, बुलंदशहर, संभल, कानपुर, गाजियाबाद समेत कई शहरों में हिंसा-आगजनी हुई. प्रदेश में तीन हजार से ज्यादा लोग हिरासत में लिए गए.

गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को दिल्ली गेट के समीप संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरूद्ध प्रदर्शन कर रहे लोगों के हिंसक होने पर लाठीचार्ज किया  पानी की बौछारें छोड़ी. इस दौरान प्रदर्शनकारियों की ओर से पुलिस पर पथराव किया.

हालांकि, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर लाठी चार्ज करने  आंसू गैस के गोले छोड़ने से मना किया  बोला कि भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्का बल इस्तेमाल किया  पानी की बौछारें छोड़ी गईं. प्रदर्शन के दौरान दरियागंज पुलिस थाने के सामने खड़ी कार में आग लगा दी गई, पुलिस को इसमें बाहरी लोगों का हाथ होने की संभावना हैं. यहीं पर मध्य जिले के पुलिस उपायुक्त का भी ऑफिस है.