कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स 10000 रुपये प्रति टन हुआ, एटीएफ पर निर्यात शुल्क घटाया गया 27m

सरकार ने कच्चे पेट्रोलियम पर विशेष अतिरिक्त उत्पाद शुल्क (एसएईडी) आज से बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति टन कर दिया है। इससे घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर अप्रत्याशित लाभ कर (Windfall Tax) 6,700 रुपये प्रति टन तय किया गया था।

विमान ईंधन या एटीएफ पर शुल्क मौजूदा चार रुपये प्रति लीटर से घटाकर 3.5 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। वित्त मंत्रालय ने कहा है डीजल के निर्यात पर एसएईडी या शुल्क को मौजूदा 6 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 5.50 रुपये प्रति लीटर कर दिया जाएगा।

पहली बार जुलाई 2022 में लगाया गया था विंडफॉल टैक्स
केंद्र सरकार ने पहली बार एक जुलाई, 2022 से स्थानीय रूप से उत्पादित कच्चे तेल की बिक्री पर अप्रत्याशित कर लगाया था क्योंकि तेल की खोज और उत्पादक कंपनियों ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद कई साल के उच्च कच्चे तेल की कीमतों के बीच भारी मुनाफा कमाया था। उस दौरान निजी रिफाइनर घरेलू बाजार के बजाय बेहतर अंतरराष्ट्रीय कीमतों के बीच बड़े पैमाने पर विदेशों में ईंधन की बिक्री कर रहे थे। तेल उत्पादक सऊदी अरब और रूस की ओर से तेल उत्पादन में कटौती को साल के अंत तक बढ़ाए जाने के बाद से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी आई है। शुक्रवार को, तेल की कीमतें लगातार पांचवें सत्र में 10 महीने के नए उच्च स्तर पर पहुंच गईं।