7 मई से इस राज्य में लगेगा 10 दिन का ‘कोरोना कर्फ्यू’ , सभी दुकानें रहेंगी बंद

हिमाचल प्रदेश में भी कोरोना के मामलों का ग्राफ बढ़ता जा रहा है । बुधवार को राज्य में कुल 3,842 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए औ 32 लोगों की मौत हुई । राज्य स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राज्य में कुल सक्रिय मामले 25,902 हैं ।

भारत में बुधवार को 3,82,315 नए मामले सामने आए हैं और 3,780 लोगों का जान चली गई है । देश में कुल मरने वालों का आकड़ा 2,26,188 हो गया है । देश में कुल सक्रिय मामले 34,87,229 है ।

राज्य सरकार ने कहा, ‘7 मई 2021 की सुबह 6 बजे से 17 मई 2021 की सुबह 6 बजे तक ‘कोरोना कर्फ्यू’ रहेगा । कर्फ्यू मुख्य रूप से कोविड के प्रसार से संबंधित है । ‘ इसके अलावा राज्य में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को छोड़कर बाकी सभी दुकानें बंद रहेगी ।

राज्य में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है और बिना आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट के राज्य में किसी को भी प्रवेश की अनुमति नहीं होगी । इसके अतिरिक्त राज्य ने कक्षा 10 वीं की परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया है और कहा कि सभी छात्रों को प्रमोट कर दिया जाएगा ।

कोरोना की चेन को तोड़ने के लिए फिलहाल लॉकडाउन ही एक कारगर तरीका माना जा रहा है । अब हिमाचल प्रदेश सरकार ने भी कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्यभर में दस दिन का कोरोना कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है । कर्फ्यू 7 मई की सुबह 6 बजे से लेकर 17 मई की सुबह 6 बजे तक रहेगा ।

कोरोना की दूसरी लहर पूरे देश के लिए विनाशाकरी साबित हो रही है । ऐसे में सभी राज्यों को केंद्र सरकार ने अपने यहां की स्थिति को देखते हुए लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्देश दिया है ।