भारत में इस दिन लॉन्च होगी Skoda Kushaq, जाने कीमत और फीचर

यह भारत में स्कोडा की पहली कनेक्टेड कार होगी जिसमें MySkoda Connect टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है जिसमें लेटेस्ट इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 12.3 इंच की सेंट्रल टच स्क्रीन दी जानी है.

दूसरी विशेषताओं में एक ऑटोमैटिक एयर कंट्रोल सिस्टम, सनरूफ और एडाप्टिव लाइट जैसे फीचर शामिल हैं. सेफ्टी की बात करें तो इसमें 6 एयरबैग (ऑप्शनल फ्रंट साइड एयरबैग और कर्टेन एयरबैग) से लैस होगा, जबकि इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) को सभी ट्रिम्स पर स्टैंडर्ड के रूप में पेश किया जाएगा. टॉप-वेरिएंट में हिल-होल्ड कंट्रोल, रेन-लाइट सेंसर, एक क्रूज कंट्रोल सिस्टम और टायर प्रेशर मॉनिटर भी दिए जाएंगे.

स्कोडा ऑटो इंडिया ने एक बयान में कहा कि स्कोडा कुशाक की पेशकश के साथ कई दूसरे वाहनों को बाजार में उतारने का रास्ता साफ होगा, जिन्हें अगले 18 महीनों में पेश किया जाना है.

कंपनी ने इस व्हीकल पर इंजन ऑप्शन्स और डाइमेंशन के साथ-साथ कंफर्ट को लेकर भी काम किया है. इसमें 2651 मिमी का एक व्हीलबेस होगा जो कि कंपनी कॉन्सेप्ट के व्हीलबेस की तुलना में 20 मिमी छोटा है.

कुशक के टॉप-एंड ट्रिम्स में एलईडी हेडलाइट्स और डे टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएलएस) की सुविधा होगी. टेल और ब्रेक लाइट्स को भी एलईडी के साथ लगाया गया है.

Skoda Kushaq नाम दिया का मतलब है शासक. यह व्हीकल हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस से मुकाबला करेगा. इस SUV के 93 फीसदी पुर्जे भारत में बने हैं.

कंपनी ने बताया कि नई पेशकश स्थानीय ‘MQB A0 IN’ प्लेटफॉर्म पर आधारित पहली गाड़ी होगी और कोडियाक, कारोक और कामीक जैसी कंपनी की प्रीमियम एसयूवी जैसा अनुभव देगी. स्कोडा ऑटो इंडिया के निदेशक जैक हॉलिस ने कहा कि नई स्कोडा कुशाक बेहतरीन डिजाइन, बेजोड़ परफॉरमेंस, बेहतर डेवलपमेंट क्वालिटी, आकर्षक कीमत और लेटेस्ट सिक्योरिटी जैसी विशेषताओं से लैस है.

स्कोडा की विजन इन कॉन्सेप्ट स्कोडा कुशक (Skoda Kushaq)ने पिछले साल ऑटो एक्सपो 2020 में लोगों का ध्यान खींचा था. इस कार को 18 मार्च को लॉन्च किया जाएगा. कंपनी ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी है. ये फॉक्सवैगन समूह की ‘इंडिया 2.0’ प्रोजेक्ट के तहत डेवलप्ड पहली गाड़ी है.