फ‍िर से म‍िलेगी चीनी और मसूर की दाल, 12.5 क‍िलो गेहूं देने की बजाय मिलेगा ….

अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो इस खबर के बारे में आपको रहना चाह‍िए. राशन कार्ड धारकों को केंद्र सरकार और व‍िभ‍िन्‍न राज्‍य सरकारों की तरफ से तमाम सुव‍िधाएं मुहैया कराई जाती हैं. हाल ही में ह‍िमाचल प्रदेश सरकार ने सर्द‍ियों के बढ़ते प्रकोप को ध्‍यान में रखते हुए राज्‍य के 20 लाख राशन कार्ड धारकों को 12.5 क‍िलो गेहूं देने की बजाय हर महीने 13 क‍िलो आटा देने का फैसला क‍िया है.

अब राशन कार्ड धारकों के ह‍ित में आंध्र प्रदेश सरकार की तरफ से भी एक बड़ा फैसला ल‍िया गया है. आंध्र प्रदेश के नागरिक आपूर्ति विभाग ने बीपीएल (BPL) कार्ड धारकों के ल‍िए द‍िसंबर से राशन में चीनी और मसूर की दाल शाम‍िल करने का न‍िर्णय ल‍िया है. आगामी त्‍योहार क्र‍िसमस और संक्रांत‍ि को देखकर यह न‍िर्णय ल‍िया गया है. दूसरी तरफ राज्‍य के सफेद राशन कार्ड धारकों को मोबाइल डिस्पेंसिंग यूनिट (MDU) के जर‍िये तीन महीने बाद घर तक सामान पहुंचाया जा रहा है.

आपको बता दें पहले सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों को रियायती दर पर चावल, दाल, चीनी, फूड ऑयल आदि सामान उपलब्ध कराया जाता था. लेक‍िन धीरे-धीरे विभाग की तरफ से सब्सिडी रेट पर आपूर्ति की जाने वाली चाजों की संख्‍या कम कर दी गई. अब फ‍िर से चीनी और मसूर की लाल दाल को देना शुरू क‍िया जा रहा है. इसके ल‍िए एक किलो दाल के ल‍िए 67 रुपये और आधा क‍िलो चीनी के ल‍िए 17 रुपये का भुगतान करना होगा.

फ्री राशन या सब्‍स‍िडाइज रेट पर राशन लेने वालों के ल‍िए  की  बड़ी जानकारी दी गई है. सरकार की तरफ से ल‍िए गए न‍िर्णय से करोड़ों लोग प्रभाव‍ित होंगे. क‍ि आप देशभर में कहीं पर भी आधार के जरिए राशन ले सकते हैं. इस सुविधा का फायदा आप सिर्फ तब ले सकते हैं जब आपका आधार कार्ड अपडेट होगा.