1 अगस्त से बदल जाएंगे ये 5 नियम… हर किसी पर होगा…

1 अगस्त 2020 से व्हीकल इंश्योरेंस के नियमों में हुए बदलाव लागू हो जाएंगे. ऑटो इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव से नई कार या बाइक कीमतें घटेंगी.

 

दरअसल, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) ने अपने लॉन्ग टर्म पैकेज्‍ड थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज पॉलिसी के नियमों को वापस ले लिया गया है. जिससे अब गाड़ियों के लिए अब 3 और 5 साल की थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी लेना जरूरी नहीं होगा.

पहली अगस्त से कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. कुछ बैंकों ने न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का फैसला किया है.

तीन मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद ग्राहकों से चार्ज वसूला जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के नियमों में बदलाव होने जा रहा है.

वहीं कुछ बैंक मिनिमम बैलेंस की सीमा को बढ़ा सकते हैं. यानी अगर मिनिमम जमा राशि से खाते में कम रकम होने पर बैंक पेनाल्टी वसूलेगा.

आइए जानते हैं कि 1 अगस्त से किन-किन नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं. अगर आप नई कार या फिर बाइक खरीदने वाले हैं तो आपको फायदा हो सकता है. वहीं देश के किसानों के लिए भी एक खुशखबरी है. मुख्यतौर पर 5 बदलाव होने जा रहे हैं.

कल पहली अगस्त है और कल से कई बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका असर आप भी पड़ने वाला है. अगर आप डिजिटल लेन-देन करते हैं तो आपको इस बदलाव के बारे में जानना जरूरी है. अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो फिर एक अगस्त से किसी भी प्रोडक्ट के बारे में आपके पास एक खास जानकारी होगी.