क्यों छीनी गई रोहित से MI की कप्तानी? कोच बाउचर ने तोड़ी चुप्पी तो रितिका ने की बोलती बंद

आईपीएल 2024 के लिए दिसंबर में हुई नीलामी से पहले मुंबई इंडियंस ने बड़ा फैसला लेते हुए रोहित शर्मा को कप्तानी से हटा दिया। एमआई को पांच बार खिताब दिलाने वाले रोहित के पद से हटने के बाद टीम के नेतृत्व का जिम्मा हार्दिक पांड्या को सौंप दिया गया। नीलामी से पहले हार्दिक को मुंबई ने गुजरात टाइटंस से ट्रेड किया था। टीम मैनेजमेंट का ये फैसला प्रशंसकों को रास नहीं आया जिसके बाद उनकी आलोचना हुई। हालांकि, अब टीम के कोच मार्क बाउचर ने इस फैसले के पीछे का कारण स्पष्ट किया है जिसपर हिटमैन की पत्नी ने भी रिएक्ट किया है।

रोहित से क्यों छीनी गई कप्तानी?
मुंबई इंडियंस की कप्तानी से रोहित को हटाने के विषय में टीम के मुख्य कोच बाउचर ने बात की। उन्होंने बताया कि टीम मैनेजमेंट की तरफ से लिया गया ये निर्णय पूरी तरह से क्रिकेटिंग फैसला था। उन्होंने कहा, “मेरे हिसाब से यह पूरी तरह से एक क्रिकेटिंग फैसला था। हमने हार्दिक को बतौर खिलाड़ी टीम में वापस लाने के लिए विंडो पीरियड देखा। मेरे अनुसार, मुंबई इंडियंस में यह ट्रांजिशन फेज है। ज्यादातर भारतीय लोग ये नहीं समझ पाते हैं। लोग काफी भावुक हो जाते हैं, लेकिन भावनाओं को इन सबसे दूर रखना पड़ता है। यह सिर्फ क्रिकेटिंग फैसला है और मुझे लगता है कि इससे रोहित शर्मा का बेस्ट निकल कर आएगा। उन्हें क्रीज पर जाकर रन बनाने का आनंद लेने दीजिए।“

बाउचर ने आईपीएल के ग्लैमर को बताया वजह
बाउचर ने इस फैसले के पीछे आईपीएल के गैर-क्रिकेट पक्ष को एक कारण बताया। उन्होंने इसके पीछे आईपीएल में रोहित की फैन फॉलोइंग और आईपीएल की चकाचौंध को वजह बताया है। उन्होंने कहा कि वह रोहित के कंधों पर कम जिम्मेदारियां रखना चाहते थे और पिछले कुछ सत्रों में बल्ले से अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए संघर्ष करने के बाद एक बल्लेबाज के रूप में अपने समय का आनंद लेने देना चाहते थे। बाउचर ने कहा- मेरे कहने का मतलब है कि मैंने जिन चीजों के बारे में बात की है उनमें से एक यह है कि जब आप आईपीएल में उतरते हैं तो बहुत सारी चीजें चल रही होती हैं। फोटोशूट है और फैंस रोहित को देखते ही उनमें शामिल हो जाते। ऐसे में उनका ध्यान क्रिकेट पर नहीं रह पाता। यह विज्ञापन और उस तरह के सभी चीजों को लेकर है।

रोहित की पत्नी ने दी तीखी प्रतिक्रिया
बाउचर के इस बयान पर रोहित की पत्नी रितिका सजदेह ने सोशल मीडिया के जरिए कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इस पॉडकास्ट के कमेंट में लिखा “इसमें बहुत सारी चीज़ें गलत हैं…।” रितिका के इस रिएक्शन ने एक बार फिर रोहित शर्मा से कप्तानी छीनने के विवाद को हवा दे दी है। प्रशंसक टीम मैनेजमेंट के इस निर्णय की आलोचना कर रहे हैं।

रोहित ने नहीं किया अच्छा प्रदर्शन
आईपीएल 2023 में मुंबई इंडियंस की अगुवाई करते हुए हिटमैन ने 16 मैचों में 332 रन बनाए थे। इस दौरान उनके बल्ले से सिर्फ दो अर्धशतकीय पारियां निकली थीं। बाउचर ने आगे बताया कि पिछले कुछ सीजन में रोहित ने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। उन्होंने कहा, “एक चीज जो मैंने रोहित से सीखी है कि वह रोहित शानदार आदमी हैं। मेरा मतलब है कि वह काफी समय से कप्तानी कर रहे हैं और मुंबई इंडियंस के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। अब वह भारतीय टीम की भी अगुवाई कर रहे हैं। रोहित काफी व्यस्त रहते हैं और पिछले कुछ सीजन में उन्होंने बल्ले से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया, लेकिन एक कप्तान के तौर पर उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है।”

हार्दिक की कप्तानी के मुरीद हुए बाउचर
बता दें कि मुंबई के मौजूदा कप्तान हार्दिक पांड्या ने आईपीएल 2022 में गुजरात टाइटंस की कमान संभाली थी। स्टार ऑलराउंडर के नेतृत्व में उन्होंने टीम को पहले ही सीजन में खिताब दिलाया था। इसके अलावा आईपीएल 2023 में भी उनकी टीम फाइनल का सफर करने में कामयाब हुई थी। बाउचर ने पांड्या के नेतृत्व कौशल की तारीफ की है। उन्होंने कहा, “वह मुंबई इंडियंस के हैं। वह दूसरे फ्रेंचाइजी में गए, पहले साल में ही खिताब जीता और दूसरे साल में रनर अप रहे। लिहाजा जाहिर तौर पर उनमें अगुवाई करने के बेहतरीन स्किल्स हैं।”