विराट कोहली को क्यों छोड़नी पड़ रही टी20 की कप्तानी, वजहअंकर चौक जाएंगे आप

पिछले दो सालों से रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने (Virat Kohli) अपने कंधो पर से जिम्मेदारियां कम करने का फैसला लिया है।

रन का सुखा खत्म करने के लिए वो अब कप्तानी के बजाए बैटिंग पर ज्यादा फोकस करेंगे। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के बाद कोहली छोटे फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ देंगे। उनके फैसले पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ( Sourav Ganguly) ने विराट कोहली को कप्तान के रुप में बेहतर प्रदर्शन के लिए धन्यवाद देते हुए फ्यूचर प्लानिंग के बारे में बयान दिया है।

भारत के सबसे सफल कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी ने 2017 में सीमित ओवरों से भी कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद कोहली 2017 में टी20 कप्तान बने थे। कोहली का का बतौर कप्तान का टी20 में रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। कोहली ने 45 मैचों में टीम इंडिया का नेतृत्व करते हुए 27 में टीम इंडिया को जीत दिलवाई है जबकि 14 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा। वहीं, 4 मैच बेनतीजा रहा। कोहली के टी20 में कप्तानी छोड़ने को लेकर सौरव गांगुली ने कहा कि कोहली के टी20 कप्तान के पद से हटने का फैसला भविष्य के रोडमैप को ध्यान में रखते हुए किया गया था।

सौरव गांगुली ने गुरुवार को बीसीसीआई द्वारा जारी एक बयान में कहा, ‘विराट भारतीय क्रिकेट के लिए मुल्यवान खिलाड़ी रहे हैं उन्होंने टीम का शानदार नेतृत्व किया है। वह सभी प्रारूपों में सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। यह निर्णय भविष्य के रोडमैप को ध्यान में रखते हुए किया गया है। हम विराट को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए धन्यवाद देते हैं। हम उन्हें आगामी विश्व कप और उससे आगे के लिए शुभकामनाएं देते हैं और आशा करते हैं कि वह भारत के लिए ऐसे ही रन बनाते रहें।