फ्रीज में प्लास्टिक की बोतलें क्यों नहीं रखनी चाहिए आइए जानते हैं बड़ा कारण

गर्मियों में इसे बोतल में भरकर फ्रिज में रखना आम बात है। लेकिन अगर आप फ्रिज में रखने के लिए प्लास्टिक की बोतल रखते हैं तो यह कहर आपके लिए है। अमेरिका में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि पानी की बोतलें दो तरह की होती हैं।

इसके साथ ही यह बात भी सामने आई है कि पानी की बोतल में दो तरह के बैक्टीरिया पनपते हैं। इसमें नकारात्मक बैक्टीरिया और बैसिलस बैक्टीरिया शामिल हैं। नकारात्मक बैक्टीरिया कई प्रकार के संक्रमण का कारण बनते हैं। और इससे सेहत काफी हद तक बिगड़ सकती है. बैसिलस बैक्टीरिया गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं का कारण बनता है। जिसके कारण खासतौर पर पेट से जुड़ी परेशानियां होने लगती हैं।

क्या फ्रिज में रखी बोतलों में भी होते हैं बैक्टीरिया?
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्रिज में रखी बोतल में काफी मात्रा में बैक्टीरिया होते हैं। आप जितना सोच सकते हैं उससे कहीं अधिक बैक्टीरिया हैं। यह आपको बहुत बीमार कर सकता है. इसलिए जब भी आप फ्रिज में पानी रखें तो सस्ती प्लास्टिक की बोतल का इस्तेमाल करना न भूलें, क्योंकि ऐसी बोतल में बैक्टीरिया बहुत तेजी से पनपने लगते हैं। इसके अलावा अगर आप फ्रिज में बोतल रखते हैं तो अच्छी क्वालिटी की बोतल रखें और उसे हर 2-4 दिन में साफ करते रहें। यह आपको किसी भी बैक्टीरियल संक्रमण से बचाएगा।

रेफ्रिजरेटर का तापमान बिल्कुल एक समान रखें
फ्रिज का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और फ्रीजर का तापमान 0 डिग्री से कम होना चाहिए. इस तापमान में सूक्ष्मजीव पैदा नहीं होते। रेफ्रिजरेटर का तापमान हमेशा इसी स्तर पर रखें। इससे बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।

पेट की बीमारी
अगर आप फ्रिज में लंबे समय तक प्लास्टिक की बोतल में पानी भरकर रखते हैं तो इससे आपको पेट संबंधी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए फ्रिज में रखी पानी की बोतल को 2-3 दिन के अंदर पूरी तरह से साफ करते रहें। इससे बैक्टीरिया आपके शरीर पर हमला नहीं कर पाएंगे. नहीं तो पानी से आपको पेट संबंधी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।