जानिए क्यों होता है महिलाओं के गर्दन,छाती और स्तन में दर्द, इस बीमारी ने उड़ा दिये 90% लोगो के होश

शोधकर्ताओं ने बताया कि स्मार्टफोन या टैब का इस्तेमाल करने से पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की गर्दन में दर्द का खतरा ज्यादा होता है। महिलाएं अपने चेहरे को इलेक्ट्रॉनिक गैजट्स का इस्तेमाल करते हुए छाती तक झुका लेती हैं। इस कारण उनकी गर्दन और जबड़े में ज्यादा दर्द होने का खतरा रहता है।

मोबाइल चलाते हुए लंबी हाइट वाले पुरुष जिनकी गर्दन लंबी होती है, वे भी अपनी गर्दन को कम मोड़ते हैं। अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि स्मार्टफोन और टैब जैसी चीजें यूज करते वक्त पुरुष, अपनी गर्दन वहां से झुकाते हैं जहां सिर, स्पाइन से मिलता है जबकि महिलाएं नीचे देखने के लिए अपनी गर्दन को छाती तक झुका लेती हैं और उनका सिर बाहर की ओर निकल जाता है।

शोध में शामिल विशषज्ञों का कहना है कि महिलाओं को स्मार्टफोन चलाते हुए सही पोजिशन में बैठना चाहिए और गर्दन को ज्यादा नहीं झुकाना चाहिए। स्टडी में शामिल महिलाओं की हाइट पुरुषों से छोटी थी। विशेषज्ञों का मानना है कि यह कारण हाइट की वजह से भी हो सकता है। महिलाओं में गर्दन और जबड़े में दर्द की दिक्कत उस वक्त और बढ़ जाती है जब वे स्मार्टफोन या इस तरह की किसी डिवाइस का इस्तेमाल करते वक्त लोगों से बातें करती हैं या फिर खा रही होती हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि गर्दन और जबड़ा जो पहले से झुकने की वजह से असहज पोजिशन में होता है, मुंह चलाने की वजह उसकी तकलीफ और बढ़ जाती है। इस स्टडी की सीनियर ऑथर डॉ क्लेयर टेर्हुन ने कहा, आम लोगों को हमारी यही सलाह है कि वे घंटों मोबाइल फोन और टैबलेट का इस्तेमाल करने से बचें। इस स्टडी में 10 महिलाओं और 12 पुरुषों के एक्स रे का इस्तेमाल किया गया।

फोटो- प्रतीकात्मक