WHO ने दी बड़ी चेतावनी , कहा लॉकडाउन हटते ही…

दुनिया भर की सरकारें इस चुनौती का सामना कर रही हैं कि आखिर अर्थव्‍यवस्‍था को कैसे खोला जाए। रेयान ने कहा कि संगठन को इस बात की उम्‍मीद है कि जर्मनी और दक्षिण कोरिया नए क्‍लस्‍टर से गुजर जाएंगे।

 

डब्‍लूएचओ के आपातकालीन प्रोग्राम के मुखिया डॉक्‍टर माइक रेयान ने कहा, ‘अभी हमें कुछ उम्‍मीदें दिख रही हैं क्‍योंकि कुछ देश लॉकडाउन से बाहर आ रहे हैं।’

उन्‍होंने इसके साथ ही कहा कि अभी और ज्‍यादा सतर्कता बरतनी होगी। डॉक्‍टर माइक ने कहा अगर यह बीमारी निम्‍न स्‍तर पर है और क्‍लस्‍टर्स की जांच नहीं हुई तो फिर इस बात का खतरा हमेशा है कि वायरस फिर से फैल सकता है।

जर्मनी में लॉकडाउन में दी गई ढील के बाद नए कोरोना वायरस केस सामने आए हैं। वहीं दक्षिण कोरिया जिसने वायरस को फैलने से नियंत्रित कर लिया था, वहां पर नाइटक्‍लब्‍स में वायरस संक्रमण के नए मामले तेजी से सामने आ रहे हैं।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (डब्‍लूएचओ) ने सोमवार को उन देशों को चेतावनी दी है जो लॉकडाउन हटाने को तैयार हो रहे हैं। डब्‍लूएचओ ने कहा है कि अभी और ज्‍यादा ‘सतर्कता’ बरतने की जरूरत है।

आपको बता दें कि भारत के अलावा ब्रिटेन और अमेरिका लॉकडाउन हटाने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं विशेषज्ञों को चिंता है कि इस महामारी में संक्रमण का दूसरा दौर अभी आना बाकी है।