कोरोना को लेकर WHO ने की ये बड़ी भविष्यवाणी, कहा अब होने वाला है…तैयार रहे लोग

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों को वयस्कों की तरह मास्क पहनना चाहिए.

 

डब्ल्यूएचओ ने 12 वर्ष अथवा उससे अधिक उम्र के बच्चों के मास्क पहनने को लेकर नए नियम जारी किए हैं. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक विभिन्न देशों में वयस्कों के मास्क पहनने को लेकर जो नियम हैं,वहीं नियम बच्चों पर भी लागू होने चाहिए.

एक बार टीका विकसित होने के बाद, CoVAX को दुनिया भर में सभी के लिए उचित अधिकार स्थापित करने के लक्ष्य के साथ लॉन्च किया गया था, जिसका नेतृत्व वैक्सीन एलायंस गवी, विश्व स्वास्थ्य संगठन और CEPI (महामारी तैयारी के लिए गठबंधन) ने किया था।

“वैक्सीन राष्ट्रवाद के वायरस की मदद करेगा,” गेब्रेसिस ने सोमवार को जिनेवा में एक मीडिया ब्रीफिंग में बताया।  कोवाक्स सुविधा की सफलता न केवल देशों को शामिल करने में मदद कर रही है, बल्कि यह धन के अंतर को भी पाट देगी।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम गेब्रेसिस ने कहा कि कैविड सुविधा की स्थापना कैविड -19 महामारी को समाप्त करने के लिए महत्वपूर्ण थी और यह न केवल देशों के लिए टीकों के विकास और खरीद को सुनिश्चित करेगा, बल्कि कीमतों को “यथासंभव कम” बनाए रखेगा।   .

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अधिकारियों का कहना है कि कोवाक्स योजना का हिस्सा बनने में रुचि दिखाने के लिए देशों के पास 31 अगस्त तक का समय है।

इसके अलावा, इसमें शामिल होने की इच्छा को 18 सितंबर तक अंतिम रूप दिया जाना चाहिए और प्रारंभिक किस्त का भुगतान 9 अक्टूबर तक किया जाना चाहिए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, दुनिया भर के लगभग 172 देश CoVAX सुविधा में शामिल हो रहे हैं, जिसने COVID-19 वैक्सीन के लिए उचित अधिकार स्थापित किए हैं। लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि बड़ी मात्रा में धन की आवश्यकता है और देशों को अभी प्रतिबद्ध होने की आवश्यकता है।