हार्दिक या सूर्या, कौन होगा रोहित का उत्तराधिकारी? जानें मुख्य कोच और चयनकर्ताओं की पहली पसंद

टी20 विश्व कप 2024 का खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। वहीं, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने भी इस प्रारूप से संन्यास ले लिया है। अब टीम इंडिया बदलाव की तरफ देख रही है। हिटमैन के बाद हार्दिक पांड्या टी20 टीम की कप्तानी संभालने के सबसे बड़े दावेदार हैं। हालांकि, अब एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि सूर्यकुमार यादव उन्हें पछाड़ सकते हैं।

पांड्या-हार्दिक के बीच कप्तानी को लेकर टक्कर
टी20 विश्व कप 2026 तक भारत के टी20 कप्तान बनने की दौड़ में सूर्यकुमार यादव सबसे आगे हैं। वह हार्दिक पांड्या का पत्ता काट सकते हैं। पांड्या आगामी श्रीलंका दौरे पर टीम की कमान संभाल सकते हैं। हालांकि, अब एक रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आठ टी20 मैचों में भारत का नेतृत्व कर चुके सूर्या, नए मुख्य कोच गौतम गंभीर और चयन समिति के अध्यक्ष अजीत अगरकर की पहली पसंद हैं।

श्रीलंका दौरे के लिए जल्द घोषित होगी टीम
जल्द ही बीसीसीआई भारत के श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया की घोषणा करेगी। तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को कप्तानी सौंपी जा सकती है। हालांकि, वह वनडे सीरीज के दौरान निजी कारणों के चलते ब्रेक पर रहेंगे। 27 से 30 जुलाई तक पल्लेकेले में तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी। इसके बाद 2-7 अगस्त तक कोलंबो में इतने ही वनडे मैच खेले जाएंगे।

सूर्या को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी
बीसीसीआई से जुड़े एक सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर पीटीआई को बताया, “हार्दिक पांड्या रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत के टी20 उप-कप्तान थे। वह पूरी तरह से फिट हैं और तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए उपलब्ध हैं और उन्हें टीम की अगुआई करनी थी, लेकिन इस बात की प्रबल संभावना है कि सूर्या न केवल श्रीलंका श्रृंखला के लिए बल्कि 2026 विश्व कप तक भी संभावित कप्तान होंगे।”

गंभीर के नेतृत्व में खेल चुके सूर्या
सूर्यकुमार यादव ने कोलकाता नाइट राइडर्स में गंभीर की कप्तानी में ही टी20 खिलाड़ी के रूप में अपनी पहचान बनाई। हार्दिक को रोहित का उत्तराधिकारी माना जा रहा था, लेकिन तस्वीर अब पलटती दिख रही है। मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा और चयनकर्ता उन्हें अपनी पसंद के अनुसार खेलने देने के मूड में नहीं हैं। वनडे मैचों के लिए केएल राहुल और शुभमन गिल नेतृत्व की भूमिका के लिए दावेदार हैं।