WHO ने कोरोना महामारी को लेकर दी ये बड़ी चेतावनी , कहा आगे का समय…

इस महामारी ने मानवता को सबसे अच्छा और सबसे बुरा भी दिखाया है. कोरोना संक्रमण और उससे हो रही मौतों पर टेड्रोस ने बिना किसी देश का नाम लिए कहा कि जहां साइंस साजिश के चलते बाहर हो गया हो, जहां विभाजन से एकजुटता को कम किया जाता हो और जहां बलिदान को स्वहित के रूप में प्रतिस्थापित किया जाता हो, वहां वायरस पनपता और फैलता है.

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी समाप्त होने के बाद गरीबी, भूख, असमानता और जलवायु परिवर्तन से निपटना बेहद जरूरी है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन सभी लोगों को बराबर से मिलनी चाहिए. दुनिया में हर साल स्वास्थ्य पर $ 7.5 ट्रिलियन खर्च होता है, जो ग्लोबल जीडीपी का लगभग 10 फीसदी है.

यूएन जनरल असेंबली के पहले हाई लेवल सेशन में बोलते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने चेतावनी दी कि जब ये वायरस खत्म होगा, लेकिन फिर इसके आगे का रास्ता काफी मुश्किलों भरा होगा.

संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य प्रमुख ने शुक्रवार को कहा कि कोरोनावायरस वैक्सीन के ट्रायल के पॉजिटिव रिजल्ट का मतलब है कि दुनिया इस महामारी के अंत के बारे में सपने देखना शुरू कर सकती है.

साथ ही उन्होंने कहा कि अमीर और शक्तिशाली देशों को वैक्सीन के लिए भगदड़ नहीं करनी चाहिए और उन्हें गरीब और कमजोर लोगों को भी साथ रखना चाहिए.