शरीर को रोगमुक्त रखने के लिए कौन सा डाइट ज्यादा फायदेमंद है? प्लांट बेस्ड या मांसाहार

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आहार का ध्यान रखना बहुत आवश्यक माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, आप जिस तरह के आहार का सेवन करते हैं शरीर पर उसका सीधा असर होता है। कुछ अध्ययनों में मीट-अंडे और चिकन जैसी चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है, जबकि कुछ शोध बताते हैं कि बीमारियों से बचाव और लंबी आयु पाने के लिए प्लांट बेस्ड डाइट को आहार का हिस्सा बनाना चाहिए। पर वास्तव में शरीर के लिए कौन सा डाइट सबसे लाभकारी है, यह सवाल लंबे समय से बना हुआ है।

आहार विशेषज्ञ कहते हैं, अलग-अलग खाद्य पदार्थों के सेवन के अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि अध्ययनों के आधार पर शरीर को स्वस्थ और रोगमुक्त रखने के लिए किन चीजों के अधिक सेवन की सलाह दी जाती है?

प्लांट बेस्ड आहार क्या हैं?

प्लांट बेस्ड डाइट का चलन पिछले कुछ वर्षों में काफी तेजी से बढ़ा है। इसमें मुख्यरूप से पौधों से प्राप्त आहार को शामिल किया जाता है। फल और सब्जियां, मेवे, सीड्स, पौधों से प्राप्त तेल, साबुत अनाज, फलियों के सेवन से लाभ मिल सकता है। प्लांट बेस्ड डाइट के सेवन का ये मतलब नहीं है कि आप सिर्फ शाकाहारी रहें और कभी भी मांस या डेयरी नहीं खा सकते हैं। बल्कि, आपको आनुपातिक रूप से पौधों के स्रोतों प्राप्त भोजन के अधिक सेवन की सलाह दी जाती है।

प्लांट बेस्ड आहार के अधिकतम लाभ

अधिकतर शोधकर्ताओं ने पाया कि मांसाहारी डाइट की तुलना में प्लांट बेस्ड आहार वाली चीजों के सेवन के अधिकतम लाभ हो सकते हैं। एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के अनुसार, शाकाहारी आहार इस्केमिक हार्ट डिजीज और इसके कारण होने वाली मृत्यु के जोखिम को कम करने में मददगार हो सकती है।

शोध बताते हैं कि मांस खाने वालों की तुलना में शाकाहारियों में लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है जिससे हृदय रोगों से बचाव हो सकती है। हृदय रोगों के साथ मधुमेह रोगियों के लिए भी प्लांट बेस्ड आहार से लाभ हो सकता है।

मजबूत इम्युनिटी सिस्टम के लिए फायदेमंद

इम्युनिटी की मजबूती आपको कई प्रकार की क्रोनिक बीमारियों के खतरे को बढ़ाने वाली होती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि प्लांट बेस्ड डाइट को आहार में शामिल करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। पौधों में मौजूद विटामिन्स और खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और बीमारियों के दौरान शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार हो सकती है।

प्लांट बेस्ड डाइट आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है।