सुबह के वक्त बासी मुंह गर्म पानी पीने से हमारे शरीर को होता है यह लाभ

यह बात तो आप सभी जानते हैं कि इंसानी शरीर लगभग 65 से 70% पानी का बना होता है। इस वजह से शरीर में पानी की काफी ज्यादा जरुरत और महत्ता भी है। एक इंसान कुछ दिनों कई दिनों तक बिना भोजन के जीवित रह सकता है। लेकिन बिना पानी पिए ज्यादा समय तक जीवित रहना नामुमकिन है। तो आज हम आपको सुबह के वक्त बासी मुंह गर्म पानी पीने से होने वाले लाभों के बारे में बताने वाले हैं।

मोटापा – यदि आप गर्म पानी के सेवन करते हैं तो आपके शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है जिसकी वजह से शरीर की चयापचय प्रक्रिया सामान्य रहती है। साथ ही गर्म पानी के संपर्क में आने से आंते खुद-ब-खुद खराब पदार्थ छोड़ देती हैं जो मल के द्वारा शरीर से बाहर निकल जाते हैं। इसकी वजह से मोटापा नियंत्रित रहता है।
बालों के लिए – यदि आप स्वस्थ, मुलायम और चमकदार बाल चाहते हैं तो आपको गर्म पानी जरूर पीना चाहिए। आपको बता दें कि गरम पानी के सेवन से बालों की जड़ों में पाए जाने वाली तंत्रिका को ऊर्जा मिलती है। जिससे जड़ को मिलने वाले पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिलते रहते हैं।
कब्ज से राहत – आधुनिक जमाने के खानपान को देखते हुए कब्ज एक सामान्य बीमारी बन गई है। अगर आप कब्ज से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको दिन की शुरुआत गर्म पानी से ही करना चाहिए। कब्ज का मतलब होता है शरीर से पर्याप्त मात्रा में मल का बाहर निकलना और अपचे हुए खाने का आंतों में चिपके रहना जिसकी वजह से पेट का आकार बढ़ जाता है और असहज महसूस होता है। यदि आप गर्म पानी पीते हैं तो आंतों में सक्रियता पैदा हो जाती है और पाचन क्रिया से लेकर मल त्यागने की क्रिया सामान्य हो जाती है।