किडनी के मरीजो को किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किनसे बनानी चाहिए दुरी

 किडनी को ह्यूमन बॉडी का फिल्टर कहा जाता है, ये शरीर के गंदगी और तरल पदार्थ को छानकर टॉक्सिंस को बाहर निकाल देता है, जिससे कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. गुर्दे से जुड़ी एक बहुत बुरी बीमारी है जिसका नाम पथरी है, इसे किडनी स्टोन भी कहा जाता है. इस समस्या किसी को हो जाए तो उसे यूरिन इंफेक्शन और पेट दर्द जैसी शिकायत होने लगती है, इससे बचना बेहद जरूरी है, वरना गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है.

आमतौर पर जब भी हम कोई अनहेल्दी फूड खाते हैं या ऐसे तरल पदार्थ का सेवन करते हैं जो डर्टी या हार्मफुल है, तो इससे किडनी स्टोन की शिकायत हो सकती है. इसलिए पथरी की परेशानी का सामना कर रहे मरीजों को ये जानना जरूरी है कि उन्हें किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किनसे दूर बनानी चाहिए.

आमतौर पर हम फलों को सेहत का खजाना समझते हैं, जो काफी हद तक सही भी है, लेकिन ये जरूरी नहीं हर फ्रूट सभी बीमारियों के मुफीद ही हो. किडनी स्टोन के मरीजों के लिए फल खाने को लेकर कई रिस्ट्रिक्शंस है.

-किडनी स्टोन के मरीजों के लिए वो फल काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं जिनमें वॉटर कंटेंट काफी ज्यादा होता. आप ऐसे में नारियल पानी, तरबूज, खरबूजा जैसे फलों का सेवन बढ़ा सकते हैं.

-किडनी स्टोन (Kidney Stone) बढ़ने पर उन फल का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए जिसमें कैल्शियम का रिच कंटेंट हो. इसके लिए आपका जामुन, अंगूर और कीवी जैसे फल खाने होंगे.

– पथरी के रोगियों को साइट्रस फ्रूट्स भी ज्यादा मात्रा में खाने चाहिए क्योंकि इससे न सिर्फ किडनी की परेशानी दूर होगी, बल्कि इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी. आप संतरा, मौसम्बी और अंगूर भरपूर मात्रा में खा सकते हैं.

जब किडनी स्टोन की समस्या हो, तो कुछ फलों के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि अगर आप इसे खाएंगे तो पथरी की परेशानी कम होने के बजाए बढ़ जाएगी. आइए जानते हैं कि वो फल कौन-कौन से हैं.

1. अनार
2. अमरूद
3. ड्राई फ्रूट्स
4. स्ट्रॉबेरी
5. ब्लूबेरी