डोनाल्ड ट्रंप व चीन के बीच हुआ ये, हटने से किया इंकार

गौरतलब है ‎कि इस व्यापार समझौते के मुताबिक अमेरिकी ने कई तरह के चीनी माल पर टैरिफ में कटौती की है और इसके बदले में चीन ने कई तरह की अमेरिकी वस्तुओं और सेवाओं की खरीद का वायदा किया है. इसके अलावा चीन ने बौद्धिक संपदा के मामले में अमेरिका की श‍िकायतों के समाधान का भी वादा किया है.

 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार समझौते के प्राथमिक चरण पर हस्ताक्षर हो जाने के बाद भी चीन के सामानों पर लगे भारी-भरकम शुल्क को वापस लेने से इनकार कर दिया. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में ऐतिहासिक हस्ताक्षर समारोह में कहा कि वह दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते के दूसरे चरण पर हस्ताक्षर होने के बाद ही शुल्क वापस लेंगे.

इस व्यापार समझौते को राष्ट्रपति ट्रंप की सरकार की महत्वपूर्ण राजनीतिक व कूटनीतिक जीत माना जा रहा है. ट्रंप ने कहा कि वह शुल्क को लेकर अपनी नीतियां जारी रखेंगे.

उन्होंने कहा कि हम शुल्क जारी रख रहे हैं, इससे लोग हैरान हैं. मैं इसे वापस लेने पर सिर्फ तभी सहमत होऊंगा जब व्यापार समझौते के दूसरे चरण पर हस्ताक्षर हो जाएंगे. राष्ट्रपति ने इस समझौते को अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए व्यापक बदलाव बताते हुए कहा कि यह महज एक समझौते से कहीं अधिक है.