अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन को पीएम मोदी ने कही ये बात, डोनाल्ड ट्रम्प भी हुए हैरान

अमेरिका की नई उपराष्ट्रपति बनी भारतीय मूल की कमला हैरिस ने इतिहास रच दिया है। पेंसिल्वेनिया में जीत के साथ ही जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन गए हैं। इसके साथ ही कमला हैरिस देश की पहली अफ्रीकी-अमेरिकी और दक्षिण एशियाई-अमेरिकी उपराष्ट्रपति बन गई हैं।

ये तो सभी जानना चाहते है कि आखिर कौन है जो बाइडेन? जिन्होंने ट्रम्प को इतने बड़े पैमाने पर हराया। जो बाइडेन का पूरा नाम जोसेफ रॉबनेट बाइडेन जूनियर है। उनका जन्म 20 नवंबर, 1942 को पेंसिलविनिया राज्य के स्क्रैंटन में हुआ था।

पिता का नाम जोसेफ रॉबनेट बाइडेन था वे कैथोलिक आयरिश मूल के थे। माता का नाम कैथरीन यूजीन फिननेगन था। जो बाइडेन कुल तीन भाई और एक बहन थे।

जिनमें जो सबसे बड़े थे। उनके घर की आर्थिक हालत इतनी अच्छी नहीं थी. लेकिन जब पिता कार सेल्समैन बने तब उनके घर की आर्थिक स्थिति बदली।

आपको बता दें, कि शनिवार रात (भारतीय समयानुसार) अमेरिका के राष्ट्रपति चुनावों के नतीजे आ गए। जो बाइडेन ने रिपब्लिकन कैंडिडेट और मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पीछे छोड़ते हुए पेंसिल्वेनिया भी अपने नाम कर लिया।

इसी के साथ उन्हें जरूरी 270 इलेक्टोरल वोट मिल गए। अपने जीत की ख़ुशी को शेयर करते हुए जो बाइडेन ने ट्वीट किया, ‘अमेरिका, मैं बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने देश के नेतृत्व के लिए मुझे चुना है।

हमारा आगे का काम मुश्किल होगा, लेकिन मैं वादा करता हूं कि मैं सभी देशवासियों का राष्ट्रपति रहूंगा- चाहे आपने मुझे वोट किया हो या नहीं। आपने जो भरोसा मुझपर दिखाया है, उसे मैं पूरा करूंगा।’

अमेरिका के नए राष्ट्रपति चुन लिए गए है। जो बाइडेन की मिली जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन को बधाई दी है।

साथ ही उपराष्ट्रपति बनी कमला हैरिस को भी उन्होंने शुभकामनाएं दी हैं। इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने ये उम्मीद जताई है कि जो बाइडेन और कमला हैरिस भारत-अमेरिका के संबंध नई उचाईयों को छुएंगे।

उन्होंने एक और ट्वीट में भारतीय मूल की कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति बनने पर उन्हें भी बधाई दी। पीएम मोदी ने लिखा- आपकी सफलता प्रेरणा देने वाली है।

यह न सिर्फ आपकी चिट्टियों (तमिल में- मौसियों) के लिए, बल्कि सभी भारतीय-अमेरिकियों के लिए गर्व का क्षण है। मुझे उम्मीद है कि भारत-अमेरिका संबंध आपके नेतृत्व और सहयोग से नई ऊंचाइयों को छुएंगे।’

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति बनने जा रहे जो बाइडेन को बधाई देते हुए लिखा- आपकी शानदार जीत के लिए शुभकामनाएं। बतौर उपराष्ट्रपति भारत-अमेरिका रिश्तों को लेकर दिया गया आपका योगदान सराहनीय रहा। मुझे एक बार फिर भारत-अमेरिका संबंधों को नई ऊंचाइयों तक ले जाने में आपके साथ काम करने में खुशी होगी।’