आपके स्वास्थ्य के लिए क्या बेहतर है: चलना या दौड़ना?

चलना और दौड़ना दोनों ही हृदय व्यायाम के उत्कृष्ट रूप हैं। कोई भी आवश्यक रूप से दूसरे से “बेहतर” नहीं है। आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प पूरी तरह से आपके फिटनेस और स्वास्थ्य लक्ष्यों पर निर्भर करता है।

क्या चलना दौड़ने से बेहतर है?
चलने से दौड़ने के समान ही कई लाभ मिल सकते हैं। लेकिन दौड़ने से चलने की तुलना में लगभग दोगुनी कैलोरी बर्न होती है।

उदाहरण के लिए, 160 पाउंड वजन वाले व्यक्ति के लिए, 5 मील प्रति घंटे (मील प्रति घंटे) की गति से दौड़ने से 606 कैलोरी जलती है। समान समय के लिए 3.5 मील प्रति घंटे की गति से तेज चलने से केवल 314 कैलोरी जलती है।

एक पाउंड वजन कम करने के लिए आपको लगभग 3,500 कैलोरी जलाने की आवश्यकता होती है। यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो चलने की तुलना में दौड़ना बेहतर विकल्प है।

यदि आप व्यायाम करने में नए हैं या दौड़ने में सक्षम नहीं हैं, तब भी चलना आपको आकार में आने में मदद कर सकता है। लगभग सभी फिटनेस स्तरों के लिए पैदल चलना सुलभ है। यह आपके दिल को बढ़ावा दे सकता है और आपको कुल मिलाकर अधिक ऊर्जा दे सकता है।

वजन घटाने के लिए पैदल चलना बनाम दौड़ना
गति और शक्ति से चलना बनाम दौड़ना
स्पीड वॉकिंग का अर्थ है तेज गति से चलना, आमतौर पर 3 मील प्रति घंटे या उससे अधिक। तेज गति से चलने के दौरान आपकी हृदय गति बढ़ जाती है। आप अपनी सामान्य गति से चलने की तुलना में इस तरह अधिक कैलोरी जला सकते हैं।

पावर वॉकिंग को आमतौर पर 3 मील प्रति घंटे से 5 मील प्रति घंटे तक माना जाता है, लेकिन कुछ पावर वॉकर 7 से 10 मील प्रति घंटे की गति तक पहुंचते हैं। पावर वॉकिंग से दौड़ने जितनी ही कैलोरी बर्न होती है। उदाहरण के लिए, एक घंटे के लिए 4.5 मील प्रति घंटे की गति से चलने पर एक घंटे के लिए 4.5 मील प्रति घंटे की गति से जॉगिंग करने में उतनी ही ऊर्जा खर्च होगी।

प्रभावी कसरत के लिए गति प्रशिक्षण का प्रयास करें। एक बार में दो मिनट के लिए अपनी गति बढ़ाएं, फिर धीमी कर दें। तेज़ गति से चलने से दौड़ने जितनी कैलोरी नहीं जलती है, लेकिन यह आपकी हृदय गति को बढ़ाने, आपके मूड को बेहतर बनाने और आपके एरोबिक फिटनेस स्तर में सुधार करने के लिए एक प्रभावी कसरत हो सकती है।

भारी बनियान पहनकर चलना
भारी बनियान पहनकर चलने से आपके द्वारा जलायी जाने वाली कैलोरी की संख्या बढ़ सकती है। सुरक्षित रहने के लिए, ऐसी बनियान पहनें जो आपके शरीर के वजन के 5 से 10 प्रतिशत से अधिक न हो।

यदि आप वजन कम करने या अपनी मांसपेशियों को टोन करने का कोई वैकल्पिक तरीका ढूंढ रहे हैं, तो इसके बजाय अंतराल पर चलने का प्रयास करें। धीमा करने से पहले एक निश्चित समय के लिए गति बढ़ाएं। या वैकल्पिक रूप से, प्रत्येक हाथ में हल्के डम्बल लेकर चलने का प्रयास करें।