जम्मू-कश्मीर में अभी – अभी हुआ ये, देख हड़कंप मचा, स्कूल हुए बंद

ईरान और दक्षिण कोरिया से आए चार लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है। पीड़ितों में एक महिला है। ये सभी मरीज 26 फरवरी तथा 4 मार्च ईरान और दक्षिण कोरिया से जम्मू कश्मीर व लद्दाख में आए थे।

 

सरकारी प्रवक्ता रोहित कंसल ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि लद्दाख में पिछले हफ्ते इरान से आने वाले दो व्यक्तियों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं।

हालांकि पिछले हफ्ते ही लेह में एक व्यक्ति की फ्लू से मौत भी हो गई थी लेकिन उसकी मौत को कोरोना वायरस से होने से इंकार किया जा रहा है।

जम्मू में सरवाल की रहने वाली पीड़ित महिला ईरान से आई हैं, जबकि सतवारी क्षेत्र में रहने वाला व्यक्ति व्यापार के सिलसिले में दक्षिण कोरिया गया हुआ था। दोनों को जांच के बाद मेडिकल कालेज अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। उनके सैंपल लेकर नेशनल इंस्टीट्यूट आफ वायरालोजी पुणे में भेजे गए थे।

प्राथमिक रिपोर्ट में दोनों में कोरोना वायरस के लक्षण नजर आए हैं। हालांकि, अभी अंतिम रिपोर्ट की प्रतीक्षा है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए बनाए गए जम्मू कश्मीर के नोडल अधिकारी डा. शफकत ने बताया कि अभी तक की रिपोर्ट में दोनों में कोरोना वायरस की आशंका है।

वहीं योजना, विकास विभाग के प्रमुख सचिव रोहित कंसल का कहना है कि मेडिकल कालेज में भर्ती दोनों मरीजों में कोरोना वायरस की उच्च आशंका है।

जम्मू कश्मीर व लद्दाख में करीब 10 जिलों में सभी प्रायवेट तथा सरकारी प्राइमरी स्कलूों को अनिश्चितकाल के लिए बंद रखने का फरमान देर रात को धारा 144 के तहत जारी किया गया है हैं क्योंकि जम्मू कश्मीर तथा लद्दाख में भी कोरेाना वायरस से दस्तक दे दी है।