पश्चिम बंगाल उपचुनाव: ममता बनर्जी की पार्टी की बढ़त कायम, चारों सीटों पर चल रही आगे

पश्चिम बंगाल की 4 सीटों पर हुए उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस आगे चल रही है। सुबह 8 बजे शुरू हुई गिनती के शुरुआती रुझानों में ममता बनर्जी की पार्टी की बढ़त कायम है। दिनहाता, गोसाबा, खरदहा और शांतिपुर विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को उपचुनाव के लिए वोटिंग हुई थी।

मई में बंगाल की सत्ता में वापसी करने वाली टीएमसी को इन सीटों पर भी बढ़त मिलना बताता है कि ममता बनर्जी का जलवा कायम है। दिनहाता में टीएमसी ने भाजपा के अशोक मंडल के खिलाफ दिग्गज नेता उदयन गुहा को चुनावी समर में उतारा था। इसी साल हुए विधानसभा चुनावों में भाजपा ने इस सीट पर मामूली अंतर से जीत हासिल की थी।

फिलहाल इस सीट पर टीएमसी के उदयन गुहा दूसरे राउंड तक 14,000 वोटों से आगे चल रहे हैं। हाल ही में भाजपा ने निसिथ प्रमाणिक को केंद्रीय मंत्री बनाया था और इसके चलते ही यह सीट खाली हो गई थी। प्रमाणिक ने यह सीट संसद में जाने के लिए खाली कर दी थी। इसके अलावा भाजपा के सांसद जगन्नाथ सरकार ने शांतिपुर विधानसभा सीट पर जीत के बाद भी सीट खाली कर दी थी। वह लोकसभा के सांसद बने रहना चाहते थे। यहां अब तक पहले राउंड की मतगणना में टीएमसी के उम्मीदवार ब्रज किशोर गोस्वामी 6,365 वोटों से आगे चल रहे हैं।

इसके अलावा हाईप्रोफाइल सीट कही जाने वाली खरदहा से भी टीएमसी आगे चल रही है। यहां टीएमसी से विधायक चुने गए काजल सिन्हा की आसमयिक मौत के बाद चुनाव हो रहा है। इस सीट से टीएमसी ने मंत्री और सीनियर नेता शोभनदेव चटर्जी को मैदान में उतारा था। काजल सिन्हा की कोरोना संक्रमण के चलते मौत हो गई थी। शोभनदेव चटर्जी भवानीपुर विधानसभा सीट से चुने गए थे, जिसे उन्होंने सीएम ममता बनर्जी के लिए खाली कर दिया था। इसके अलावा गोसाबा सीट पर भी टीएमसी के उम्मीदवार ने ही अब तक बढ़त बना रखी है।