मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट: चक्रवाती तूफान बुलबुल ने दी के पश्चिम बंगाल में दस्तक, बारिश का दौर शुरू

बांग्लादेश के दक्षिणी तट की ओर बढ़ रहे चक्रवाती तूफान बुलबुल के पश्चिम बंगाल में दस्तक देते ही कोलकाता सहित पूरे दक्षिण बंगाल में बारिश का दौर शुरू हो गया। साथ ही पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। मृतक का नाम मोहम्मद सोहेल शेख (25) है। कोलकाता, हावड़ा, हुगली सहित अन्य स्थानों में पूरे दिन कभी हल्की, तो कभी तेज बारिश जारी रही। इससे पहले बुलबुल ने शनिवार सुबह ओडिशा के कई हिस्सों में तबाही मचाई। अलीपुर क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की जारी रिपोर्ट में बुलबुल के पूर्वी मिदनापुर जिले के तटीय क्षेत्र दीघा से 100 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम दिशा में होने की पुष्टि की गई। मौसम विभाग के क्षेत्र निदेशक जीके दास ने कहा कि सर्वाधिक असर दक्षिण 24 परगना के सुंदरवन में पडऩे का अनुमान है। दीघा, सुंदरवन और मंदारमणि आदि क्षेत्रों में प्रशासन की ओर से माइकिंग के जरिए लोगों को सतर्क किया जा रहा है।

135 किमी/घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

मछुआरों और पर्यटकों को समुद्र से दूर रहने की हिदायत दी गई है। बुलबुल के प्रभाव से बंगाल के तटीय जिलों में 70/80 किमी प्रति घंटे की स्पीड हवा के साथ भारी बारिश हुई। शनिवार सुबह तूफान का केंद्र सागर द्वीप से 140 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम आंका गया। बुलबुल के शनिवार रात या रविवार तड़के बंगाल और बांग्लादेश के तटों से टकराने की संभावना है। इस दौरान 135 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेंगी। बंगाल को पार करते हुए बांग्लादेश के सागर द्वीप और खेपूपारा के बीच तटों से टकराने की संभावना है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग की ओर से बंगाल में सतर्कता जारी कर दी गई है। इसका असर कोलकाता और आसपास के जिलों में पड़ेगा। शनिवार-रविवार के बीच कोलकाता व आसपास के जिलों में भारी से अति भारी बारिश के साथ तेज हवा चलेंगी। कोलकाता समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में शुक्रवार से शनिवार तक काले बादल छाए रहे और हल्की-मध्यम बारिश होती रही। सागरद्वीप व सुंदरवन इलाके के तट से बुलबुल टकराएगा। राज्य सचिवालय नवान्न में कंट्रोल रूम खोला गया है। आपात स्थिति में 033-22143526 पर संपर्क किया जा सकता है। तटीय इलाकों के सभी बीडीओ दफ्तर और पंचायत भवनों में कंट्रोल रूम खोले गए। दास ने कहा कि बुलबुल के 10 नवंबर को तड़के बंगाल के सागर द्वीपसमूह और बांग्लादेश के खेपूपारा के बीच तटों से टकराने की संभावना है। बुलबुल के धीरे-धीरे कमजोर होने के साथ पूर्वोत्तर क्षेत्र की ओर बढ़ने की उम्मीद है। सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुरपारा से सुंदरबन डेल्टा क्षेत्र में 110/120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।

तटीय जिलों में अलर्ट

बंगाल के तटीय जिलों में हल्की-मध्यम और भारी से अधिक भारी बारिश होगी। पूर्व मिदनापुर, उत्तर और दक्षिण 24 परगना क्षेत्र में हवा की गति 70-80 से 90 किमी प्रतिघंटा तक पहुंच सकती है। सुरक्षा के मद्देनजर राज्य सरकार ने तटीय जिलों में अलर्ट जारी किया है। दोनों परगना, मिदनापुर, हावड़ा, कोलकाता और झाडग्राम बुलबुल की चपेट में आ सकते हैं। राज्य सरकार ने इन 7 जिलों के स्कूलों में अवकाश की घोषणा कर निजी स्कूलों से भी ऐसा करने को कहा है। बंगाल के तटीय इलाके तूफान की चपेट में आ सकते हैं। हुगली, सागर, 24 परगना, दीघा, मिदनापुर और कोलकाता सहित आसपास के बंगाल के जिलों को अलर्ट पर रखा गया है।

प्रखंड-जिला स्तर पर कंट्रोल रूम

पूर्व मेदिनीपुर जिले के तटीय इलाकों कांथी, दीघा, मंदारमणि और हल्दिया में सतर्कता बरती जा रही है। प्रखंड-जिला स्तर पर कंट्रोल रूम खोले गए हैं। इधर, 6 जिलों में बुलबुल के चलते स्कूलों में छुट्टी दे दी गई है। कई जगहों पर लंच सेवाएं समय बंद कर दी गई हैं। इसके अलावा कई विमानों को भी रद्द कर दिया गया है। बुलबुल के असर के चलते पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत खडग़पुर सदर विधानसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव का प्रचार अभियान भी शनिवार को ठप पड़ा। उम्मीदवार बारिश के चलते चुनाव प्रचार को निकल नहीं सके, वहीं टीएमसी और भाजपा के कार्यकर्ता सम्मेलनों के आयोजनों को लेकर भी अनिश्चतता बनी रही। इस सम्मेलन में भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष, परिवहन मंत्री शुभेंदु अधिकारी को उपस्थित होना था।