नमक के पानी से नहाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

नहाने का नमक या बाथ साल्ट आमतौर पर मैग्नीशियम सल्फेट (इप्शम साल्ट) या समुद्री नमक (सी साल्ट) से बना होता है जो नहाने के गुनगुने पानी में आसानी से घुल जाता है और तनाव, दर्द एवं बेचैनी दूर करने सहित शरीर के विभिन्न विकारों को दूर करने में इस्तेमाल किया जाता है।

 

बाथ साल्ट यानी कि इप्शम या सी साल्ट में मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, सल्फर, जिंक, कैल्शियम, क्लोराइड, आयोडाइड और ब्रोमाइड सहित 21 अलग अलग प्रकार के खनिज पाए जाते हैं.

जो शरीर को पोषण प्रदान करते हैं। इसलिए यदि थोड़ा-सा नमक पानी में मिलाकर इससे नहाया जाए तो इससे शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं।

क्याआप पानी में नमक डालकर नहाने के फायदे जानतें हैं? नमक के पानी से नहाने के अद्भुत फायदे होते हैं। प्राचीन काल से ही लोग बीमारियों को दूर करने और एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए नमक के पानी से नहाते आ रहें हैं।

इप्शम या सी साल्ट के पानी से नहाने से यह तवचा से विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है और संपूर्ण शरीर को बैलेंस करता है। साल्ट बाथ के फायदे सिर्फ बीमार लोगों के लिए ही नहीं हैं बल्कि किसी भी उम्र के स्वस्थ लोग भी नमक के पानी से नहा सकते हैं।

वास्तव में नमक के पानी से नहाने से कोशिकाओं का पुर्ननिर्माण होता है जिससे जीवन निरोगी बनता है। इस आर्टिकल में हम आपको नमक के पानी से नहाने के फायदे और नुकसान बताने जा रहे हैं।