रूस से मिसाइल खरीद कर इस देश ने दी अमेरिका को चेतावनी, सेना भी हुई तैयार

रूस से एस -400 खरीदने के लिए अमेरिकी सरकार 2016 से तुर्की को चेतावनी दे रही है। लेकिन अंकारा ने कहा है कि वह किसी भी परिस्थिति में रूस के साथ समझौते को रद्द नहीं करेगा।

 

तुर्की रूस से अत्याधुनिक एस -400 वायु रक्षा प्रणाली प्राप्त करने वाला पहला नाटो सहयोगी है। 2016 में, तुर्की ने चार ऐसे उपायों की खरीद के लिए रूस के साथ 5.2 बिलियन के समझौते पर हस्ताक्षर किए। मास्को ने जुलाई 2019 में अंकारा को सिस्टम की आपूर्ति शुरू की, एक प्रक्रिया जो अभी भी जारी है।

हाल ही में, तुर्की मीडिया ने बताया कि रूस से खरीद प्रणाली की प्रभावशीलता को सत्यापित करने के लिए देश जल्द ही एस -400 प्रणाली का परीक्षण करेगा। इस खबर के बाद, 8 अक्टूबर को, अमेरिकी विदेश विभाग ने ऐसा करने पर तुर्की पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी।

पेंटागन ने एक बयान में कहा है कि तुर्की ने एस -400 का परीक्षण पहले ही कर लिया है। अगर खबर सच है, तो अमेरिकी रक्षा विभाग इसकी कड़ी निंदा करता है।

पेंटागन का कहना है कि अंकारा-वाशिंगटन संबंधों को धमकी दी जाएगी अगर तुर्की ने रूस से खरीदी गई एस -400 मिसाइल प्रणाली शुरू की। पेंटागन ने अंकारा को यह भी चेतावनी दी कि एस -400 की शुरूआत तुर्की के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने के लिए एक बाधा होगी।