दिल्ली में प्रदूषण के खिलाफ जंग, सर्दियों से पहले तैनात की गई एंटी-स्मॉग गन और स्वीपिंग मशीनें

नई दिल्ली: जैसे ही शहर का मौसम करवट लेता है, एनडीएमसी ने प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपायों के तहत मैकेनिकल रोड स्वीपर तैनात किए हैं और आठ एंटी-स्मॉग गन किराए पर ली हैं। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने शनिवार को 2023-24 के लिए ” वायु प्रदूषण नियंत्रण” उपायों के एक व्यापक सेट की घोषणा की। त्योहारी सीजन से पहले सतीश उपाध्याय ने कहा, “हम पर्यावरणीय भलाई को प्राथमिकता देने की तत्काल आवश्यकता को पहचानते हैं क्योंकि वायु प्रदूषण, श्वसन रोगों, हृदय की स्थिति और कैंसर के लिए एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है, जो हमारे सामूहिक ध्यान की मांग करता है।” उन्होंने कहा कि वर्तमान में एनडीएमसी क्षेत्र में कोई धूल हॉटस्पॉट नहीं हैं।

एनडीएमसी ने जीपीएस ट्रैकिंग और वेट स्वीपिंग के साथ दो शिफ्टों में काम करने वाले सात मैकेनिकल रोड स्वीपर तैनात किए हैं। एनडीएमसी ने कहा, कुल मिलाकर, इन मशीनों ने 1 अप्रैल से 26 अक्टूबर के बीच 280-330 किलोमीटर की व्यापक दूरी तय की है। सतीश उपाध्याय ने कहा, स्मार्ट सिटी इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में वास्तविक समय की निगरानी के तहत, सभी एवेन्यू सड़कों को हर दिन या वैकल्पिक दिनों में यांत्रिक रूप से साफ किया जाता है। एनडीएमसी क्षेत्र में सभी सेंट्रल वर्ज और साइड बर्क पहले से ही हरे-भरे हैं। उन्होंने कहा कि बागवानी विभाग ने 2023-24 के लिए अपना लक्ष्य पूरा करते हुए 3,200 पेड़ और 33,12,885 झाड़ियाँ लगाई हैं। उन्होंने कहा कि एनडीएमसी ने एक एंटी-स्मॉग गन खरीदी है जो महादेव रोड पर चालू है और प्रदूषण से निपटने के लिए आठ और गन को काम पर रखने की प्रक्रिया में है।

एनडीएमसी ने 5,000 से 10,000 लीटर तक की क्षमता वाले जल संयंत्रों में 18 पानी के टैंकर या ट्रॉलियां तैनात की हैं। टैंकर एसटीपी-उपचारित पानी का उपयोग करेंगे। सतीश उपाध्याय ने कहा, “एनडीएमसी ने धूल शमन उपायों को लागू करने के लिए निर्माण स्थलों का निरीक्षण करने के लिए अधिकारियों की एक टीम गठित की है, जिसके कारण 1 अप्रैल से 27 अक्टूबर तक 12.50 लाख रुपये के 25 चालान जारी किए गए।” अधिकारी ने कहा कि एनडीएमसी क्षेत्र से निर्माण और विध्वंस कचरा – जो प्रति दिन औसतन 70 मीट्रिक टन है – प्रतिदिन एकत्र किया जाता है और शास्त्री पार्क सी एंड डी रीसाइक्लिंग प्लांट में भेजा जाता है। उन्होंने कहा कि इस कचरा संग्रहण के लिए 14 साइटों का उपयोग किया जाता है। उन्होंने कहा कि नगर निकाय सी एंड डी कचरे की अनधिकृत डंपिंग को रोकने के लिए नियमित निरीक्षण भी कर रहा है और उल्लंघन के लिए लोगों को दंडित किया है।

उन्होंने कहा कि नगर निकाय ने क्षेत्र में काम की निगरानी के लिए स्वास्थ्य, बागवानी और नागरिक विभागों के फील्ड अधिकारियों की तीन टीमों को तैनात किया है, जिसमें से एक टीम रात में काम करेगी। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की 14 टीमें कचरा जलाने से संबंधित दिन के समय निरीक्षण करती हैं। सतीश उपाध्याय के अनुसार, एनडीएमसी ने स्वच्छ परिवहन को बढ़ावा देने के लिए 32 इलेक्ट्रिक कारें और पांच इलेक्ट्रिक बाइक खरीदी हैं।कुल 100 इलेक्ट्रिक वाहन सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 67 एनडीएमसी क्षेत्र में पहले ही चालू हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि शेष 33 स्टेशनों को शीघ्र ही चालू कर दिया जाएगा।