सर्दियों में बढ़ गया है कमर और पीठ का दर्द, शुरू कर दें इन योगासनों का अभ्यास

सर्दियों के मौसम में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो जाती हैं। बच्चों और बुजुर्गों को सबसे अधिक इस मौसम में सावधानी बरतने की जरूरत होती है। सर्दी-जुकाम सामान्य समस्या है, हालांकि इसके अलावा कमर और पीठ का दर्द और जोड़ों में दर्द की समस्या भी होने लगती है। ठंड के मौसम में शारीरिक दर्द की शिकायत अक्सर कई लोगों में देखने को मिलती है। इसके कई कारण हो सकते हैं ,जैसे शारीरिक सक्रियता का कम होना, शरीर को जरूरत के मुताबिक धूप न मिल पाना, ठंड लग जाना आदि। इन परेशानियों से निजात पाने के लिए ठंड से बचने की सलाह दी जाती है, साथ ही अगर आप ठंडक में व्यायाम या टहलने के लिए बाहर नहीं जा सकते हैं तो घर पर ही कुछ योगासनों का अभ्यास लाभकारी हो सकता है। यहां कमर, पीठ व जोड़ों में दर्द से राहत पाने के लिए कुछ योगासनों के बारे में बताया जा रहा है।

भुजंगासन

भुजंगासन को कोबरा पोज भी कहते हैं। इस आसन के अभ्यास से मांसपेशियो की सक्रियता बढ़ती है। पेट, छाती और कंधों में फैलाव आता है। साथ ही रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और कमर में होने वाले दर्द से राहत मिलती है। तनाव और थकान दूर करने के लिए भुजंगासन का अभ्यास नियमित रूप से करने पर स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

सेतुबंधासन योग

सेतुबंधासन को ब्रिज पोज कहते हैं। इस आसन में शरीर की मुद्रा सेतु यानी ब्रिज जैसी होती है। इस योग के अभ्यास से पीठ व कमर में दर्द से राहत मिलता है। रीढ़ की हड्डी में फैलाव आता है। रेक्टस, ग्लूटस की मांसपेशियों और हैमस्ट्रिंग के लिए भी यह योग लाभकारी होता है।

मार्जरासन

इस योग के कई अलग अलग नाम है जैसे, मार्जरी पोज, कैट काऊ पोज, बिटिलासन। इस योग के अभ्यास से रीढ़ की हड्डी में होने वाली समस्या कम होती है। धड़, कंधे और गर्दन में खिंचाव आता है और कमर के दर्द में आराम मिलता है।