सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी को लेकर वीरेंद्र सहवाग ने किया बड़ा खुलासा , जानकर हर कोई हुआ हैरान

वीरेंद्र सहवाग ने ये भी बताया है कि उनका फेवरेट ग्राउंड मोहाली का है, क्योंकि उन्हें लगता था कि वह जब भी उतरेंगे, रन बनाएंगे। साथ ही विदेश में उन्हें मेलबर्न का मैदान काफी पसंद है।

‘मैंने हमेशा मोहाली से प्यार किया है। मुझे वहां खेलने में हमेशा मजा आता था। जब भी मैं उस मैदान पर उतरता था, मुझे लगता था कि मैं निश्चित रूप से रन बनाऊंगा। इसके अलावा, वहां बहुत बड़े सोफे हैं, इसलिए अगर आप आउट भी हो जाते हैं, तो बस वापस जाएं और उन सोफे पर आराम करें। भारत के बाहर मुझे मेलबर्न पसंद है। वहां का खाना बहुत अच्छा है और उस स्थान पर भी मुझे लगा कि मैं कई रन बना पाऊंगा।’

‘कप्तानी के लिहाज से दोनों ही शानदार थे। लेकिन मुझे लगता है कि दोनों में सबसे अच्छे गांगुली थे क्योंकि उन्होंने शुरुआत से ही टीम का निर्माण किया, नए खिलाड़ियों को लिया और एक यूनिट का पुनर्निर्माण किया। उन्होंने भारत को विदेशों में मैच जीतना सिखाया, हमने टेस्ट मैच ड्रा किए, कुछ विदेशों में जीते भी। धोनी इस मायने में भाग्यशाली थे कि उन्हें वही टीम मिली जिसकी कप्तानी गांगुली ने की थी, इसलिए वे दोनों महान थे लेकिन गांगुली बेहतर थे।’

सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी भारत के दो सबसे सफल कप्तानों में से हैं। धोनी ने भारत को 3 आईसीसी ट्रॉफी जिताई, तो वहीं गांगुली ने ऐसे खिलाड़ी तैयार किए, जिन्होंने माही को ट्रॉफी जिताने में अहम भूमिका निभाई। अब Virender Sehwag ने दोनों में से गांगुली को बेहतर बताया है।

भारतीय क्रिकेट टीम में जब भी बेस्ट कप्तानों की बात होती है, तो सौरव गांगुली व महेंद्र सिंह धोनी के नाम की तुलना की जाती है। अब जबकि भारत, इंग्लैंड दौरे पर सीरीज का चौथा मुकाबला खेल रही है।

तो इस दौरान वीरेंद्र सहवाग ने पूर्व दिग्गज कप्तान सौरव गांगुली व महेंद्र सिंह धोनी में से सर्वश्रेष्ठ कप्तान का चुनाव किया है। उनका मानना है कि दोनों ही महान थे, लेकिन गांगुली बेहतर थे।