त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है हल्दी, जानिए कैसे…

हल्दी आपके डार्क सर्कल्स को दूर करने में मदद करता है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के गुण होते हैं. आपको 2 चम्मच हल्दी पाउडर के साथ एक चम्मच दही और 2 बूंद नींबू का रस लेना है. इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और आंखों के काले घेरों के नीचे लगाएं. करीब 15 से 20 मिनट के लिए इस मिश्रण को छोड़ दें और बाद में पानी से धो लें.

मुंहासे एक आमसमस्या है जिससे हर व्यक्ति अपनी जिंदगी में गुजरता है. हल्दी में एंटी सेप्टिक गुण होते हैं जो रेडनेस और बैक्टीरियां को कम करने में मदद करता है. इसके लिए आपको एक चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा सा दही और एक चम्मच चिकनी मिट्टी और गुलाब जल की कुछ बूंदों का इस्तेमाल करना है. इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और कुछ देर बाद पानी से धो लें.

हल्दी में करक्यूमिन नामक का एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा में प्राकृतिक निखार लाने का काम करता है. आप इसका इस्तेमाल डार्क सर्कल्स, त्वचा का रूखापन और झुर्रियों को कम करने के लिए कर सकते है. आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं.

हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को चमकदार रखने में मदद करता है. ये आपकी त्वचा में प्राकृतिक निखार लाने का काम करता है. इसके लिए एक कटोरी में दही, शहद और हल्दी मिलाना है. इन तीनों चीजों को अच्छे से मिलाने के बाद एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करना है. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगाएं रखना है और बाद में ठंडे पानी से धो लेना है.

हम सभी हल्दी का इस्तेमाल खाने में मसाले के रूप में करते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं. हल्दी में करक्यूमिन होता है जो घाव को जल्द ठीक करने में मदद करता है. इतना ही नहीं, हल्दी में औषधीय गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है.