काले चावल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद

काले चावल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें एंथोसायनिन का उच्चतम स्तर होता है, जिससे ढेरों फायदे मिलते हैं. जर्नल ऑफ इंटरनेशनल इम्यूनोफार्माकोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि काले चावल में पाया जाने वाला मुख्य एंथोसायनिन सीजी 3 है.

यह सूजन को कम करने में अत्यधिक प्रभावी और सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट में से एक माना जाता है. दरअसल, जब चावल का छिलका और चोकर हटा दिया जाता है तो कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं.

इंडीगो हर्ब्‍स की एक रिपोर्ट के मुताबिक क्योंकि ब्लैक राइस इस बाहरी आवरण को बरकरार रखता है. ऐसे में इसमें फाइबर सहित कई अन्‍य पोषक तत्व बने रहते हैं. यह टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम कर सकता है, वजन को नियंत्रित कर सकता है और पाचन तंत्र को साफ और स्वस्थ रखने में मददगार होता है.

हम सभी जानते हैं कि हरी सब्जियां (Green Vegetables) हमारी सेहत (Health) के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं. खासतौर पर हरी पत्तेदार सब्जियां. यह सही भी है, मगर हम अक्सर अपनी डाइट (Diet) में कुछ चीजों को नजरअंदाज करते हैं. यानी उन चीजों को नहीं शामिल करते जो देखने में काली होती हैं.

हालांकि कई काले खाद्य पदार्थ हैं, जो कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर हैं, सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इनमें कई ऐसे पोषक तत्‍व पाए जाते हैं जो जो डायबिटीज, हृदय रोग और कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार होते हैं. आइए जानें काले फूड्स और इनके फायदों के बारे में-