वास्तु टिप्स: घर में सुख-समृद्धि बढ़ाने के लिए करे ये काम, फिर देखे कमाल

किचन में किसी भी प्रकार की दवाई नहीं रखना चाहिए। यह नकारात्मक ऊर्जा का घर बन जाता है।  यदि आपको घर के अंदर तस्वीरें लगाना पसंद है तो खुशनुमा तस्वीरें होना चाहिए।

युद्ध, रोते चेहरे, विभत्स चेहरे, हिंसक पशु-पक्षी, अकेलापन दर्शाती हुई तस्वीरें नहीं लगाना चाहिए। इसकी जगह प्रकृति की खूबसूरती दर्शाती तस्वीरें लगाई जा सकती हैं।

सुबह शाम के समय दीया लगाने, खुशबूदार धूप लगाने, कपूर लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है।  वास्तु के अनुसार पक्षियों को दाना खिलाना, पानी पिलाना घर में सकारात्मक ऊर्जा और समृद्धि लाता है।

घर में उत्तर-पूर्व क्षेत्र में एक्वेरियम या छोटा सा बहते पानी का झरना लगवाएं। इससे ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा। ध्यान रखें घर के मुख्य द्वार के ठीक सामने बड़ा पेड़, कोई पिलर या बिजली का खंभा नहीं होना चाहिए। वास्तु में इसे द्वार वेध कहा जाता है जो घर में सकारात्मक ऊर्जा आने से रोकता है।

बाथरूम का दरवाजा बंद रखें। उपयोग नहीं होने पर टायलेट सीट भी बंद रखें। बाथरूम या अन्य जगह कोई भी नल लीकेज नहीं होना चाहिए। बाथरूम में एयर फ्रेशनर लगाकर रखें।

पॉजिटिव एनर्जी भरपूर हो तो घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है और किसी तरह की परेशानी नहीं होती। घर में पॉजिटिव एनर्जी का स्तर बढ़ाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको वही बातें बता रहे हैं, जो इस प्रकार है.

सुबह के समय 6 से 8 बजे के बीच अपने घर की सभी खिड़कियां खोल दीजिए। इससे प्रकाश और हवा दोनों आएंगे। इसके साथ सकारात्मक ऊर्जा का लेवल भी बढ़ेगा।