वास्तु टिप्स : घर खरीदते समय रखे इन बातो ध्यान, बढ़ेगा धन और वैभव

प्लॉट लेते समय इस बात को सुनिश्चित कर लें कि उसके आस पास नाला, श्मशान घाट, कब्रिस्तान आदि जैसी चीजें न हों. प्लॉटके आसपास कोई पुराना खंडहर या पुराना कुआं भी नहीं होना चाहिए. इससे घर का ओरामंडल प्रभावित होता है. प्लॉट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर का मेन गेट उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए.

वास्तु एक प्रकार का ज्योतिष है. यह हमें दिशा के ज्ञान के साथ ही साथ मकान निर्माण संबंधी कुछ महत्त्वपूर्ण चीजों को भी बतलाता है. यह पारिवारिक कलह, दुःख, रोग, धनाभाव से भी मुक्ति दिलाने की तरकीबें भी बताता है.

कई बार हम अपने जीवन को और अधिक सुन्दर और सुखमय बनाने के लिए भवन निर्माण या व्यवसाय हेतु जमीन क्रय करते हैं परंतु कभी-कभी दुर्भाग्यवश ऐसा होता है कि उस जमीन को क्रय करने से ही हमारा और परिवार का चैन-सुकून सब चला जाता है.

कुछ लोग इसे अपना दुर्भाग्य कहते हैं, वहीं कुछ लोग इसे अपनी जानबूझकर की हुई गलती का नाम देते हैं. इन्हीं विकट परिस्थितियों से निपटने के लिए वास्तु-शास्त्र उपाय बताता है.

जिसको करने से व्यक्ति इन विकट परिस्थितियों से छुटकारा पाता है. बेहतर यह है कि लोगों को गलती करके उनका समाधान खोजने के बजाए इन गलतियों से बचने का उपाय करें.